नौसेना प्रमुख ने हिंद महासागर में चीन की हरकत पर से उठाया पर्दा, कहा-पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के युद्धपोतों...

Jan 16 2020 12:56 PM
नौसेना प्रमुख ने हिंद महासागर में चीन की हरकत पर से उठाया पर्दा, कहा-पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के युद्धपोतों...

हिंद महासागर क्षेत्र में पड़ोसी मुल्क चीन की गतिविधियां लगातार बढ़ती जा रही है. जिसके बाद भारत ने चीन की हरकत पर कड़ी नजर रखना प्रांरभ कर दी है. बता दे कि रायसीना डॉयलॉग 2020 में नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी नौसेना की गतिविधि तेजी से बढ़ रही है और भारतीय नौसेना 'मिशन-आधारित' तैनाती के माध्यम से घटनाक्रम पर नजर रख रही है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशटिव और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा भारत की संप्रभुता पर प्रभाव डालता है.

Delhi assembly election 2020: जेपी अग्रवाल का बड़ा बयान, बोले- पहले नंबर पर रहेगी कांग्रेस

बुधवार को रायसीना डायलॉग में पैनल चर्चा के दौरान नौसेना प्रमुख ने कहा कि ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं, जब चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के युद्धपोतों ने भारत के विशेष आर्थिक जोन में प्रवेश किया और नौसेना ने उन्हें बताया कि यह भारतीय क्षेत्र में उसकी घुसपैठ है.एक सवाल के जवाब में नौसेना प्रमुख ने कहा कि हमने उन्हें चेताया और उन्होंने उसका सम्मान किया और वापस चले गए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमने हिंद महासागर क्षेत्र में खुद को 2008 से शुरू देखा है जब वे एंटी पायरेसी पेट्रोलके लिए आए थे.

नोटबंदी के बाद नही आया काला धन, 2000 का नोट बना नकली बाजार का किंग

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इलाके में बढ़ती चीन की मौजूदगी पर नौसेना प्रमुख ने कहा कि अफ्रीका के जिबूती में उसका बेस है, अब ग्वादर में भी उसकी पैठ बनी है और कई इलाकों पर उसकी नजर है. हमने अपने युद्धपोतों की मिशन आधारित तैनाती की है ताकि हमें न सिर्फ चीन, बल्कि अन्य देशों की गतिविधियां भी पता चल सके. अगर कुछ भी हमारे राष्ट्रहित के विपरीत होता है तो हम इसका जवाब देंगे. 

UNSC: कश्मीर मुद्दे पर फिर फेल हुई पाकिस्तान की दलील, सदाबहार दोस्त चीन भी कुछ नही कर पाया

भीषण हादसे का शिकार हुई स्कूली बच्चों से भरी वैन, मची चीख-पुकार

इंडिगो विमान ने इमरजेंसी घोषित की,रास्ता बदलकर जयपुर की जगह पहुंचाया मुंबई