UNSC: कश्मीर मुद्दे पर फिर फेल हुई पाकिस्तान की दलील, सदाबहार दोस्त चीन भी कुछ नही कर पाया

Jan 16 2020 12:10 PM
UNSC: कश्मीर मुद्दे पर फिर फेल हुई पाकिस्तान की दलील, सदाबहार दोस्त चीन भी कुछ नही कर पाया

हर बार की तरह एक बार फिर विश्व मंच पर पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे पर मुंह की खानी पड़ी है. पाकिस्तान का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर को लेकर सारे दांव पेज फेल हो गए है. पाकिस्तान पूरा दुनियाभर में भारत खिलाफ कश्मीर मुद्दे पर (यूएनएससी) का समर्थन पाना चाहता था. लेकिन समर्थन पाने की पाकिस्तान की कोशिश बुधवार को फिर नाकाम हो गई. पाकिस्तान को सिर्फ अपने सदाबहार दोस्त चीन का ही साथ मिला. सुरक्षा परिषद में भारत ने स्पष्ट किया कि द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य करने के लिए पाकिस्तान को कुछ अहम मसलों पर फोकस करना होगा.

ईरानी विदेश मंत्री जरीफ का भारत आगमन, तनाव कम करने में दिल्ली को बताया महत्वपूर्ण पक्ष

बुधवार को मात खाने के बावजूद पाकिस्तान ने चीन के जरिये  फिर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में कश्मीर मुद्दा उठाने की कोशिश की थी. चीन 'अन्य विषयों' के अंतर्गत सुरक्षा परिषद के बंद कमरे में कश्मीर पर चर्चा चाहता था. यूएन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा, 'एक बार फिर हमने देखा कि एक सदस्य ने यह मुद्दा उठाने की कोशिश की, जिसे अन्य किसी का समर्थन नहीं मिला. हमें खुशी है कि इस मामले में पाकिस्तानी के किसी अनर्गल आरोप को सुरक्षा परिषद ने चर्चा योग्य नहीं पाया.

आज उत्तराखंड में हो सकते है प्रदेश अध्यक्ष के चुनाव, सबसे आगे इनका नाम

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि, पाकिस्तान के सहयोगी चीन ने इस बैठक के लिए दवाब बनाया. अगस्त में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाकर इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने के बाद भी चीन ने इस मुद्दे पर यूएनएससी की बैठक बुलाई थी. हालांकि तब चीन और पाकिस्तान को इससे कुछ भी हासिल नहीं हुआ, क्योंकि सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने इसे भारत का आंतरिक मुद्दा करार देते हुए कार्रवाई से इनकार कर दिया था. इसके बाद दिसंबर में भी चीन ने कश्मीर पर चर्चा कराने के लिए बैठक का आग्रह किया था, लेकिन तब बैठक नहीं हुई.

नोटबंदी के बाद नही आया काला धन, 2000 का नोट बना नकली बाजार का किंग

Delhi assembly election 2020: जेपी अग्रवाल का बड़ा बयान, बोले- पहले नंबर पर रहेगी कांग्रेस

CDS बिपिन रावत ने आतंकवाद को लेकर कही बड़ी बात, कूटनीतिक तरीको के उपयोग पर दिया जोर