अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन
अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन
Share:

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया. समाजवादी पार्टी के सांसद रामगोपाल यादव के साथ अखिलेश यादव ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

अखिलेश यादव पहले 2000 से 2012 तक कन्नौज से लोकसभा सांसद रहे। उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त होने के बाद 2012 में संसदीय सीट से इस्तीफा दे दिया। हालाँकि, 2017 में उनकी पार्टी राज्य में सरकार बनाने में विफल रही और बाद में उन्होंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया। अखिलेश यादव 2019 में फिर से लोकसभा सांसद के रूप में चुने गए, और बाद में 2022 में यूपी विधानसभा में एक सीट जीती। यूपी विधानसभा चुनावों के बाद, उन्होंने लोकसभा सांसद के रूप में इस्तीफा दे दिया, लेकिन अपनी राज्य विधानसभा सीट बरकरार रखी।

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को कन्नौज सीट पर मतदान होना है. इससे पहले समाजवादी पार्टी ने अखिलेश के भतीजे और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के दामाद तेज प्रताप यादव को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की थी. कन्नौज से अपना उम्मीदवार बनाया। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे के समझौते के तहत, कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि महत्वपूर्ण राज्य में समाजवादी पार्टी के पास शेष 63 सीटें हैं।

शिवपाल सिंह यादव ने कन्नौज सीट से अखिलेश की जीत पर भरोसा जताते हुए कहा, ''वह भारी बहुमत से जीतेंगे. पहले उस सीट (कन्नौज) पर अखिलेश यादव और डिंपल यादव ने जीत हासिल की थी. और इस बार फिर अखिलेश यादव जीतेंगे. डिंपल जीतेंगी'' मैनपुरी से जीतें। हर कोई जानता है कि नेता जी (मुलायम सिंह यादव) यहां से लड़ते थे और जीतते थे।''

एक अन्य घटनाक्रम में, सूत्रों से पता चला कि गांधी भाई-बहन प्रियंका और राहुल गांधी के भी उत्तर प्रदेश में चुनावी मैदान में उतरने की उम्मीद है। प्रियंका गांधी को सोनिया गांधी की पूर्ववर्ती सीट रायबरेली से उम्मीदवार बनाए जाने की संभावना है, जबकि राहुल गांधी एक बार फिर अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। 2019 के आम चुनावों में, भाजपा विजयी हुई, उसने उत्तर प्रदेश की 80 में से 62 सीटें हासिल कीं, साथ ही उसकी सहयोगी अपना दल (एस) को दो सीटें मिलीं। मायावती की बसपा 10 सीटें हासिल करने में सफल रही, जबकि अखिलेश यादव की सपा को पांच सीटें मिलीं। दूसरी ओर, कांग्रेस पार्टी केवल एक सीट हासिल करने में सफल रही।

AAP के लिए वोट मांगने मैदान में उतरेंगी सीएम की पत्नी सुनीता केजरीवाल, भगवंत मान भी करेंगे प्रचार

झारखंड में बर्ड फ्लू की दस्तक, नष्ट की गईं 2000 मुर्गे-मुर्गियां, फ़िलहाल खरीदी पर भी रोक

पीएम मोदी को कांग्रेस प्रमुख खड़गे ने पत्र लिखकर माँगा मिलने का समय, कही घोषणापत्र समझाने की बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -