रेलवे देने जा रही है अपने यात्रियों को एक और बड़ी सौगात

नई दिल्ली : प्लेटफार्म से ट्रेन के चलने के एक मिनट पहले भी अब आप ट्रेन में आरक्षित बर्थ की बुकिंग करा सकेंगे। इतना ही नहीं अगर आप जिस स्टेशन से यात्रा कर रहे है और वहां से आरक्षित सीट खाली नहीं है और अगले स्टेशन से सीट खाली है तो उसी ट्रेन से यात्रा कर कुछ किलोमीटर की दूरी तय कर आरक्षित बर्थ से सफर कर सकते है। इतना ही नहीं अब आप अपना पसंदीदा सीट भी चुन कर टिकट की बुकिंग कर सकेंगे। 

आज बिलासपुर दौरे पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह, कार्यकर्ता सम्मेलन में होंगे शामिल

ऐसा है पूरा सिस्टम 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह सब कुछ संभव होगा रेलवे की आईआरसीटीसी साइट व एप के माध्यम से। आईआरसीटीसी के साइट पर इसके लिए चार्ट/वेकेंसी ऑप्सन पर क्लिक करना होगा। रेल मंत्रालय ने ऑनलाइन बुकिंग इंफारमेशन सिस्टम को लांच कर दिया है। इस सिस्टम के तहत आप यह जान सकेंगे कि किस ट्रेन में कितनी सीट फुल है और कितनी खाली है। सीट खाली है तो किस कोच में और कौन सा बर्थ खाली है। बताया जा रहा है की अगले एक महीने के भीतर यह भी व्यवस्था होगी कि आप ट्रेन छूटने के एक मिनट पहले भी टिकट बुक करा सके।  

लोकसभा चुनाव में पूर्वोत्तर के लिए राहुल गांधी ने की ऐसी तैयारी

ऐसे कर सकेंगे बर्थ बुकिंग 

प्राप्त जानकारी के अनुसार आप यह भी पता कर सकते है कि आप जिस ट्रेन से सफर करना चाहते है उस ट्रेन में किस स्टेशन से कहा तक आरक्षित बर्थ खाली है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस सिस्टम को लागू करने के दौरान कहा कि पारदर्शिता के तहत यह कदम उठाया गया है। फिलहाल ट्रेन छूटने के आधे घंटे पले दूसरी चार्ट तैयार की जाती है। इस चार्ट के तैयार होने के बाद यह पता चल जाएगा कि किस ट्रेन में आरक्षित बर्थ खाली है। लिहाजा फिलहाल आप ट्रेन छूटने के आधे घंटे पहले उस ट्रेन में अपना आरक्षित बर्थ बुक करा सकेंगे।

युवा संसद लोकतंत्र को मजबूत करने का अंग : पीएम मोदी

AICWA ने पीएम मोदी को खत लिखकर पाकिस्तानी कलाकारों के लिए की ऐसी मांग

पाकिस्तान पर जवाबी कार्रवाई के बाद देश के कई राज्यों में हाई अलर्ट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -