पंजाब : राज्य में इन बांधों का बढ़ चुका है जलस्तर
पंजाब : राज्य में इन बांधों का बढ़ चुका है जलस्तर
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने वीरवार को राज्य में बाढ़ रोकथाम की तैयारियों को प्राथमिकता देते हुए प्रबंधों और ड्रेनों की सफाई के लिए 55 करोड़ रुपये मंजूर किए. इसके साथ ही आगामी मॉनसून सत्र से पहले सभी कार्य मुकम्मल करने के निर्देश भी जारी किए.

आधी रात को उठकर टिकटॉक वीडियो बनाती है इस एक्ट्रेस की बहन

अपने बयान में वीडियो कांफ्रेंसिंग मीटिंग में सीएम ने वित्त विभाग से कहा कि ड्रेनों की सफाई 30 जून से पहले करवाने के लिए 50 करोड़ तुरंत डिप्टी कमिश्नरों को मुहैया करवा दिए जाएं और सभी बाढ़ रोकथाम कार्यों को जुलाई के पहले हफ्ते तक मुकम्मल कर लिया जाए. जल स्रोत विभाग के लिए भी 5 करोड़ मंजूर किए गए हैं. साथ ही, मीटिंग में इजराइल की राष्ट्रीय जल कंपनी मैकरोट डेवलपमेंट एंड इंटरप्राइजेज लिमिटेड द्वारा राज्य में पानी की स्थिति और पानी के संकट से निपटने की रूपरेखा बनाने के लिए तैयार की गई तीन प्राथमिक रिपोर्टों पर भी चर्चा हुई. यह रिपोर्टें जल क्षेत्र की मौजूदा स्थिति संबंधी अध्ययन, जल स्रोतों के अनुमान और पानी की शहरी, ग्रामीण, पशुधन और सिंचाई के लिए मांग से संबंधित थीं.

प्रभावित देशों की सूची में 9वें स्थान पर पहुंचा भारत, गुरुवार को सामने आए रिकॉर्ड नए मामले

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राज्य सरकार ने पिछले साल जून में जल संरक्षण और प्रबंधन मास्टर प्लान बनाने के लिए कंपनी से समझौता किया था. कंपनी ने अपनी सिफारिशें 18 महीने के अंदर देनी हैं और मास्टर प्लान की अंतिम रिपोर्ट अक्तूबर 2020 तक सौंपी जानी है. वही, मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि पहले ही हरसंभव कदम उठाए जाएं ताकि राज्य में पिछले साल जैसे हालात न पैदा हों. कैप्टन ने कहाकि भारत सरकार के मौसम विभाग, भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड समेत संबंधित विभागों से निरंतर तालमेल रखा जाए ताकि समय पर अग्रिम पूर्वानुमान लागाया जा सके और आगे इसका प्रसार किया जाए.

देश के कई हिस्सों में आज बारिश और आंधी-तूफ़ान, मौसम विभाग ने जताया पूर्वानुमान

मास्क पहनने से हुआ इस एक्ट्रेस को फायदा, शॉपिंग करने गई तो किसी ने नहीं पहचाना

इस पड़ोसी मुल्क को कोरोना संकट में भारत से भेजे गए कृषि उत्पाद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -