देश के कई हिस्सों में आज बारिश और आंधी-तूफ़ान, मौसम विभाग ने जताया पूर्वानुमान
देश के कई हिस्सों में आज बारिश और आंधी-तूफ़ान, मौसम विभाग ने जताया पूर्वानुमान
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में गुरुवार को हुई हल्की बारिश से भीषण गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, दिल्ली और पश्चिम बंगाल सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में गरज के साथ आंधी-तूफान आने और हल्की बारिश होने का अनुमान जाहिर किया है. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान जताया है कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के मैदानी क्षेत्रों में गर्मी शुक्रवार से और कम होगी. IMD ने अगले दो दिन तक पश्चिम बंगाल में बारिश और तेज हवाएं चलने का गुरवार को अनुमान जाहिर किया. इस बीच मॉनसून के आहट का भी अहसास होने लगा है. मौसम विभाग ने बताया है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात की स्थिति बनने के कारण दक्षिण पश्चिम मॉनसून 1 जून को केरल में दस्तक दे सकता है. आमतौर पर भी मॉनसून केरल में एक जून तक आ जाता है. बहरहाल, बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात की स्थिति बनने की वजह से मॉनसून की प्रगति में मदद मिलने की उम्मीद है.

मौसम विभाग के अनुसार, 31 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है. साथ में 30-31 मई को केरल और लक्षद्वीप में भी मूसलाधार बारिश हो सकती है. विभाग ने त्रिपुरा और मिजोरम में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश और असम और मेघालय में तेज बारिश का पूर्वानुमान जाहिर किया है. साथ ही मछुआरों को इस दौरान समुद्र में ना जाने की सलाह दी है. 

टिड्डियों के भारत पर हमले के बाद पाकिस्तान ने किया ऐसा काम

करीना कपूर ने की मृत अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉइड के लिए न्याय की मांग

क्या वाकई कोरोना से मरने वालों का गिर चुका है आंकड़ा ?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -