जेल में बंद कैदियों के लिए जल्द ही शुरू किया जाएगा टीकाकरण अभियान
जेल में बंद कैदियों के लिए जल्द ही शुरू किया जाएगा टीकाकरण अभियान
Share:

योगी गवर्नमेंट जल्द ही राज्य की जेलों में सजा काट रहे सभी कैदियों का टीकाकरण  करने के लिए एक विशेष अभियान शुरू करने की घोषणा की है। जंहा इस बात का पता चला है कि इस केस में गवर्नमेंट जैसे ही निर्णय लेगी SOP के लिए ड्राफ्ट तैयार करना शुरू कर दिया जाएगा। यूपी की केंद्रीय जेलों सहित कुल 74 जेलों में 1।16 लाख से ज्यादा कैदी बंद हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, "जेल में रहने वाले कैदी संवेदनशील समूहों में आते हैं क्योंकि वे बैरक में एक-दूसरे के करीब रहते हैं और कई बार वहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी लगभग नामुमकिन सा होता है। बल्कि बीते वर्ष महामारी की वजह से कई कैदी बीमार भी हो गए थे।

गुरुवार को कानपुर की जेल के 10 कैदियों का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है। इससे पहले जनवरी में बस्ती में 117 कैदियों और कई जेल ऑफिसर्स  का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव  पाया गया था। सिद्धार्थनगर, आगरा और झांसी की जेलों में भी ऐसे केस सामने आए थे। हालांकि, पिछले वर्ष लॉकडाउन के बीच कई कैदियों को पैरोल पर घर भेजा गया था ताकि जेल के अंदर कैदियों की संख्या को कम किया जा सके ।

SOP को लेकर सूत्रों ने बोला, "स्थानीय प्रशासन जेल परिसरों में टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जाने वाला है। साथ ही टीकाकरण के उपरांत किसी भी प्रतिकूल घटना की आशंका को देखते हुए कैदियों को हॉस्पिटल ले जाने के लिए एंबूलेंस आदि भी तैयार की जाने वाली है। हालांकि अब तक एक प्रतिशत से भी कम केसों में लोगों ने किसी तरह के प्रतिकूल प्रभाव की बात कही है।"

ऑफिसर्स ने यह भी बोला है कि कैदियों का डेटा राज्य के गृह मंत्रालय और जिला अधिकारियों के पास पहले से ही उपलब्ध है। लिहाजा संख्या के आधार पर सभी कैदियों का 2 दिनों में टीकाकरण  किया जाने वाला है। सारी व्यवस्थाएं होने के उपरांत अगले सप्ताह कैदियों का टीकाकरण किया जा सकता है। राज्य के गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बोला , "एक भी मामला सामने आने पर रोगी के संपर्क में आए सभी लोगों का पता लगाने के लिए ढेर सारे टेस्ट करने पड़ते हैं, ऐसे में कैदियों का टीकाकरण करना तार्किक विचार है।"

बंगाल चुनाव: TMC में आते ही सक्रीय हुए यशवंत सिन्हा, ये मांग लेकर पहुंचे निर्वाचन आयोग

पंजाब में बढ़ते कोरोना से हड़कंप, 31 मार्च तक सभी स्कूल बंद, हर शनिवार होगा ये काम

इंडियन आइडल के सेट पर छूटे कंटेस्टेंट्स के पसीने, शिल्पा शेट्टी बनी वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -