सरस्वती मंदिर या कमल मौला मस्जिद ? भोजशाला मामले में हाई कोर्ट ने ASI को दिया रिपोर्ट पेश करने का आदेश
सरस्वती मंदिर या कमल मौला मस्जिद ? भोजशाला मामले में हाई कोर्ट ने ASI को दिया रिपोर्ट पेश करने का आदेश
Share:

इंदौर: इंदौर उच्च न्यायालय ने धार भोजशाला स्थल का सर्वेक्षण पूरा करने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) को अतिरिक्त आठ सप्ताह का समय दिया है। अदालत ने 11 मार्च को धार भोजशाला सर्वेक्षण मामले में शुरू में छह सप्ताह के भीतर सर्वेक्षण पूरा करने का आदेश दिया था। हालांकि, ASI ने परिसर के बड़े आकार और विस्तृत और क्षति-मुक्त सर्वेक्षण की आवश्यकता का हवाला देते हुए अधिक समय का अनुरोध किया था।

सुनवाई के दौरान वकील हिमांशु जोशी ने बताया कि 50 फीसदी काम पूरा हो चुका है, लेकिन जीपीएस का काम अभी बाकी है।  उच्च न्यायालय ने ASI को 4 जुलाई को अगली सुनवाई से पहले रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया और कहा कि आगे कोई विस्तार नहीं दिया जाएगा। उच्च न्यायालय को ASI के पत्र ने संकेत दिया कि स्मारक के प्रवेश द्वार, बरामदे में भराव, इसकी मूल विशेषताओं को छिपा रहा था, और क्षति से बचने के लिए इस संरचना को उजागर करने की प्रक्रिया को सावधानीपूर्वक करने की आवश्यकता थी।

22 मार्च को शुरू हुए सर्वेक्षण कार्य में वैज्ञानिक उपकरणों का उपयोग और पूरे स्मारक का विस्तृत दस्तावेज़ीकरण शामिल है। उत्खनन एक धीमी और व्यवस्थित प्रक्रिया है, और अदालत ने जीपीएस, जीपीआर तकनीक और कार्बन डेटिंग सहित नए वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग अनिवार्य कर दिया है। सर्वेक्षण परिसर के 50 मीटर के दायरे में किया जाना है और सर्वेक्षण कार्य की पूरी वीडियोग्राफी आवश्यक है। केंद्र सरकार, एएसआई, एमपी सरकार और अन्य संबंधित अधिकारियों के खिलाफ हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस ट्रस्ट द्वारा कई व्यक्तियों के साथ याचिका दायर की गई थी। रिपोर्ट आने के बाद कोर्ट इस मामले पर फैसला करेगा। 

फर्जी वीडियो मामले में तेलंगाना सीएम रेवंत रेड्डी से दिल्ली पुलिस करेगी पूछताछ, 1 मई को किया तलब !

'अतीक-मुख्तार को याद करें..', अखिलेश यादव के सामने सपा नेता ने माफियाओं के नाम पर मांगे वोट, Video

बहन की शादी में नाचते-नाचते अचानक गिर पड़ी लड़की, हो गई मौत.. खुशियों में पसरा मातम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -