हवाई यात्रा की मांग में वृद्धि के चलते ,बड़े पैमाने पर विमान आर्डर कर रही भारतीय एयरलाइन्स
हवाई यात्रा की मांग में वृद्धि के चलते ,बड़े पैमाने पर विमान आर्डर कर रही भारतीय एयरलाइन्स
Share:

भारतीय विमानन उद्योग हवाई यात्रा की मांग में तेजी का अनुभव कर रहा है, जिसके कारण एयरलाइंस अपने बेड़े को बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर विमान ऑर्डर कर रही हैं। भारतीय प्रमुख एयरलाइन IndiGo ने हाल ही में Airbus से 30 A350-900 वाइडबॉडी विमान का ऑर्डर दिया है, जिसकी कीमत $4 बिलियन से $5 बिलियन के बीच है। यह खरीद IndiGo की पहली वाइडबॉडी विमान खरीद है, जिसकी डिलीवरी 2027 में शुरू होगी। IndiGo ने भविष्य की जरूरतों के लिए अतिरिक्त 70 A350 परिवार के विमान खरीदने के अधिकार भी प्राप्त किए हैं।

पिछले 15 महीनों में, भारतीय वाहकों ने देश में हवाई यात्रा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कुल 1,150 विमानों का ऑर्डर दिया है। इनमें उल्लेखनीय ऑर्डर फरवरी 2023 में Tata-स्वामित्व वाले Air India Group द्वारा 470 विमान खरीदना शामिल है, जिनमें से 250 Airbus से और 220 Boeing से खरीदे गए। इस ऑर्डर का अनुमानित मूल्य लगभग $70 बिलियन है, जिसमें स्थायी विमान और भविष्य के लिए विकल्प शामिल हैं। जून 2023 में IndiGo ने दुनिया का सबसे बड़ा विमान ऑर्डर किया, जिसमें 500 A320neo परिवार के विमान Airbus से खरीदे गए, जिनकी डिलीवरी 2030 से 2035 के बीच होने की उम्मीद है।

नई एयरलाइन Akasa Air ने जनवरी 2024 में 150 Boeing 737 MAX विमान खरीदने का ऑर्डर दिया, जिसकी कीमत वर्तमान सूची मूल्यों के अनुसार लगभग $20 बिलियन है। इस ऑर्डर में 737 MAX-8 और 737 MAX-10 वेरिएंट का मिश्रण शामिल है, जो प्रत्येक विमान में 230 यात्रियों को समायोजित कर सकता है। कुल मिलाकर, पिछले 15 महीनों में दिए गए 1,590 विमानों के ऑर्डर भारतीय विमानन उद्योग की बढ़ती हवाई यात्रा की मांग को पूरा करने की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हैं। जैसे ही देश में हवाई यात्रा की मांग में वृद्धि होती है और नए हवाईअड्डों के निर्माण की योजना बनाई जाती है, विमान ऑर्डर की संख्या आने वाले वर्षों में बढ़ती रह सकती है।

केजरीवाल के कारण कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, दिल्ली चीफ अरविंदर सिंह लवली ने दिया इस्तीफा

छोटी यात्राओं के लिए बेस्ट रहेंगी ये जगहें, इस वीकेंड जाने का प्लान बनाएं

भारत और रूस को मिला श्रीलंका के हंबनटोटा एयरपोर्ट का मैनेजमेंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -