केंद्रीय मंत्री ने बताया पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़ने का कारण, कहा क्रूड की बढ़ती कीमतें और रूपये का अवमूल्यन जिम्मेदार

Sep 01 2018 05:46 PM
केंद्रीय मंत्री ने बताया पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़ने का कारण, कहा क्रूड की बढ़ती कीमतें और रूपये का अवमूल्यन जिम्मेदार

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री (पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस) धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को देश में बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों का जवाब देते हुए कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में वृद्धि और अमेरिकी डॉलर के खिलाफ भारतीय रुपया का अवमूल्यन, देश में ईंधन की कीमतों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार हैं. प्रधान ने कहा कि केंद्र सरकार, देश भर में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बारे में चिंतित है. 

पेट्रोल-डीज़ल के दामों में आज फिर लगी आग

उधर ईंधन की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है, शनिवार को भी ईंधन की कीमतों में वृद्धि जारी रही, पेट्रोल और डीजल की कीमतें दिल्ली और मुंबई समेत कई महानगरीय शहरों में एक नए रिकॉर्ड को छू रही हैं, शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78.52 रुपये थी, जो शनिवार को बढ़कर 78.68 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल 70.42 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 16 पैसे बढ़कर 86.09 रूपये पहुंच गई. उल्लेखनीय हैं की अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में 71 के रिकार्ड कम होने के बाद 16 अगस्त से ईंधन की कीमतों में वृद्धि हुई है.

2019 चुनाव: क्रूड बढ़ाएगा मोदी सरकार की मुश्किलें, आम आदमी भी झेलेगा महंगाई की मार

इसके अलावा प्रधान ने आज भुवनेश्वर के चंद्रशेखरपुर इलाके में आईओसीएल कार्यालय से 10 मोबाइल एलईडी उज्ज्वल वैन ध्वजांकित किए, ये मोबाइल एलईडी वैन प्रधान मंत्री उज्ज्वल योजना (पीएमयूवाई) और एलपीजी के उपयोग के सुरक्षित तरीकों के बारे में जागरूकता प्रसारित करने के लिए ओडिशा राज्य के अंदरूनी हिस्सों में भ्रमण करेंगे. ये विशेष रूप से डिजाइन किए गए वाहन मोबाइल थियेटर के रूप में काम करेंगे. 

खबरें और भी:-​

आर्थिक संकट की ओर बढ़ता भारत, एक डॉलर की कीमत हुई 71 रूपये

DEA सेक्रेटरी सुभाष गर्ग ने ईंधन के बढ़ते दामों को बताया 'अल्पकालिक'

जारी है पेट्रोल-डीज़ल की कीमत में बढ़ोतरी

 

?