आर्थिक संकट की ओर बढ़ता भारत, एक डॉलर की कीमत हुई 71 रूपये

Aug 31 2018 10:02 AM
आर्थिक संकट की ओर बढ़ता भारत, एक डॉलर की कीमत हुई 71 रूपये

नई दिल्ली : बाज़ार में डॉलर के मुकाबले रुपये में ऐतिहासिक गिरावट देखी गई है और जो कि अब भी जारी है. गुरुवार को भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले अपने ऐतिहासिक निचले स्तर पर पहुंच चुका है. डॉलर के मुकाबले रुपया गुरुवार को 70.57 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच चुका था. आज सुबह जब बाज़ार खुला तो रूपये का भाव और निचे गिर चुका था रुपया आज डॉलर के मुकाबले 70.96 पर खुला. खबर लिखे जाने तक रुपया 71 पर पहुंच गया था.

ऐतिहासिक गिरावट डॉलर के मुकाबले और गिरा रुपया

जानकारी के मुताबिक डॉलर की महीने की अंत की मांग और विदेशी कोषों की निकासी के कारण रुपये में गिरावट देखने को मिल रही है.  बैंकों और आयातकों की लगातार डॉलर की मांग के चलते भी रुपया गिर रहा है. दूसरी वजह यह भी है कि कच्चे तेल के दाम बढ़ने से मुख्य रूप से तेल रिफाइनरी कंपनियों की डॉलर मांग बढ़ रही है. 

बाज़ार में आई रौनक, सेंसेक्स रिकॉर्ड 38154 के स्तर पर

गौरतलब  है कि भारतीय विशेषज्ञों ने पहले ही रुपये में आने वाली गिरावट के बारे में चिंता जताई थी. जानकारी के मुताबिक रुपया अभी कुछ हद तक और गिर सकता है. विशेषज्ञों कि माने तो सितंबर तिमाही की आने तक रुपया 72 का स्तर भी छू सकता है. नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने भी कहा है कि रुपये कि यह गिरावट चिंताजनक नहीं है. देश का आर्थिक प्रबंधन काफी मजबूत है और अभी चिंता करने वाली बात नहीं है .

खबरे और भी...

ऐतिहासिक गिरावट डॉलर के मुकाबले और गिरा रुपया

सरकार से नाराज़ व्हाट्सएप्प कंपनी, भारत से समेटेगी कारोबार !

फ्लिपकार्ट - वॉलमार्ट के साथ आने से भारत बंद करेंगे व्यापारी

 

 

?