मामूली समझने पर विकराल रूप ले सकता है 'टाइफाइड', ऐसे करें बचाव

आपको बता दें जब आप जंक फूड्स या दूषित पेय पदार्थो का सेवन करते हैं तो यह बैक्टीरिया आपके शरीर में प्रवेश करता है और टाइफाइड को बढ़ावा देता है। टाइफाइड के कई लक्षण होते हैं जैसे- थकान, सिरदर्द, डायरिया, कब्ज, अधिक ठंड लगने के साथ बुखार होना या फिर मिचली और उल्टी जैसा महसूस होना। टाइफाइड के दौरान लोगों को अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि उस दौरान लोगों के शरीर में ऊर्जा कम हो जाती है और कमजोरी लगने लगती है।

पैन किलर आपके दर्द को बंद कर के दे सकती है कोई बड़ी बीमारी

पूरे शरीर पर पड़ता है टाइफाइड का असर 

जानकारी के लिए आपको बता दें टाइफाइड पूरे शरीर के साथ-साथ डाइजेस्टिव सिस्टम को भी प्रभावित करता है जिस वजह से खाने का पचाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसलिए आपक ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन करें जिसे आसानी से पचाया जा सके जैसे- वेजिटेबल सूप, उबले अंडे, फ्रूट कस्टर्ड या फिर उबले चावल। वही टाइफाइड के दौरान अधिक पसीना होता है और उल्टी भी होता है जिस कारण शरीर हाईड्रेटेड हो जाता है। ऐसे में आपको अधिक मात्रा में पानी या पेय पदार्थो का सेवन करना चाहिए ताकि आपके शरीर को ऊर्जा मिल सके।

बालों में अधिक तेल लगाना हो सकता है हानिकारक

इसी के साथ तैलीय और मसालेदार खाद्य पदार्थ आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करते हैं और पेट की समस्या और अधिक बढ़ा देते हैं। इसके अलावा यह आपके पाचनशक्ति को भी कमजोर करते हैं जिससे आपको किसी भी खाने को पचाना मुश्किल हो जाता है। वही कमजोर पाचन, ऊर्जा की कमी या फिर कम खाने की वजह से टाइफाइड के दौरान वजन कम होने लगता है।

फेसवॉश यूज़ करने से पहले जान लें आपकी स्किन के लिए सही है या नहीं

तनाव के कारण होती हैं आपको ये शरीर की बीमारियां, इन टिप्स को करें फॉलो

झट से दूर होंगे मुंह के छाले अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -