गर्मी में घर पहुंचते ही ना करें ये गलती, वरना बढ़ जाएगी परेशानी
गर्मी में घर पहुंचते ही ना करें ये गलती, वरना बढ़ जाएगी परेशानी
Share:

गर्मियों की शुरुआत के साथ ही चिलचिलाती धूप कई लोगों के लिए चिंता का विषय बन जाती है। हालांकि सुबह स्नान के बाद बाहर निकलना ताजगी भरा होता है, लेकिन तेज़ गर्मी और पसीना असुविधा पैदा कर सकता है। कुछ व्यक्ति तरोताजा महसूस करने के लिए घर पहुंचने पर दोबारा स्नान करना पसंद करते हैं। हालाँकि, यह आदत स्वास्थ्य के लिए आदर्श नहीं हो सकती है। आइए इस मामले पर कुछ विशेषज्ञ सलाह जानें।

विशेषज्ञों के मुताबिक, भीषण गर्मी के कारण शरीर का तापमान काफी बढ़ जाता है। घर लौटते ही अचानक स्नान करने से शरीर के तापमान में उतार-चढ़ाव हो सकता है। इससे तापमान में भारी बदलाव के कारण गले में खराश और सर्दी जैसे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, घर पहुंचने पर स्नान करने से पहले कम से कम आधे घंटे आराम करने की सलाह दी जाती है।

कुछ लोग गर्मियों के दौरान कई बार स्नान करते हैं, उनका मानना है कि इससे उन्हें अधिक तरोताजा महसूस होगा। हालाँकि, यह उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। बार-बार नहाने से त्वचा से प्राकृतिक तेल निकल सकता है, जिससे सूखापन और त्वचा संबंधी विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं।

इसलिए, गर्मियों के दौरान दिन में दो बार बारिश को सीमित करना आवश्यक है। घर लौटने के बाद कुछ मिनट आराम करें, जिससे आपके शरीर का तापमान कमरे के तापमान के समान धीरे-धीरे समायोजित हो सके। वैकल्पिक रूप से, सोने से पहले ठंडक पाने के लिए सोने से थोड़ा पहले स्नान करने पर विचार करें। गर्मियों के दौरान घर पहुंचने पर इन गलतियों से बचने से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

गर्मियों के दौरान घर पहुंचने पर ध्यान रखने योग्य कुछ बातें यहां दी गई हैं:

1. ठंडा पानी पीने से बचें:
धूप में निकलने के बाद अत्यधिक प्यास लगना आम बात है। कई लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए ठंडा या बर्फीला पानी पीने की गलती करते हैं। हालाँकि, शरीर का तापमान अधिक होने पर अचानक ठंडा पानी पीने से गले में जलन, खांसी और सर्दी हो सकती है।

2. सीधे एसी के नीचे बैठने से बचें:
तेज़ गर्मी के संपर्क में आने के बाद सीधे एयर कंडीशनर के नीचे बैठने से बचें। जहां एसी गर्मी से राहत देता है, वहीं अचानक ठंडी हवा के संपर्क में आने से असुविधा हो सकती है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

अंत में, गर्मी के प्रबंधन के लिए सावधानीपूर्वक अभ्यास की आवश्यकता होती है। अत्यधिक बारिश और तापमान में अचानक बदलाव से बचने से त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने और गर्मी के मौसम से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है।

भाषण देते वक़्त अचानक मंच पर बेहोश होकर गिरे नितिन गडकरी, जानिए अब कैसा है हाल?

ये आदतें बनती है रिश्ते में ब्रेकअप का कारण, आज ही छोड़े

गर्मियों में चबाना शुरू करें ये छोटी हरी पत्तियां, वजन घटाने से लेकर डायबिटीज तक में मिलेगा फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -