कोलेस्ट्रॉल टेस्ट करवाने जा रहे है तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान, वरना मिल सकते हैं गलत परिणाम
कोलेस्ट्रॉल टेस्ट करवाने जा रहे है तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान, वरना मिल सकते हैं गलत परिणाम
Share:

स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखना न केवल समग्र स्वास्थ्य के लिए बल्कि हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है। जब शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल, जिसे एलडीएल कहा जाता है, बढ़ जाता है, तो यह रक्त वाहिकाओं में रक्त के प्रवाह को धीमा कर देता है। इसके परिणामस्वरूप, हृदय की रक्त को प्रभावी ढंग से पंप करने की क्षमता बाधित होती है, जिससे शरीर को ऑक्सीजन की आपूर्ति में देरी होती है। नतीजतन, अन्य अंग भी समय पर ऑक्सीजन आपूर्ति की कमी से पीड़ित होते हैं, जिससे उनकी कार्यक्षमता प्रभावित होती है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल से उत्पन्न होने वाली जटिलताओं को रोकने के लिए, डॉक्टर कोलेस्ट्रॉल परीक्षण कराने की सलाह देते हैं, जिसे लिपिड प्रोफाइल परीक्षण भी कहा जाता है। हालाँकि, सटीक परिणाम सुनिश्चित करने के लिए इस परीक्षण को करवाने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी होंगी।

एक महत्वपूर्ण विचार परीक्षण से पहले उपवास करना है। यह सलाह दी जाती है कि परीक्षण से 10-12 घंटे पहले तक कोई भी भोजन लेने से परहेज करें, केवल पानी पीने की अनुमति है। यहां तक कि हरी चाय जैसे स्वस्थ पेय भी कोलेस्ट्रॉल परीक्षण के परिणामों में हस्तक्षेप कर सकते हैं।

परीक्षण से कम से कम 48 घंटे पहले शराब के सेवन से भी बचना चाहिए, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को गलत तरीके से बढ़ा सकता है।

इसके अलावा, लिपिड प्रोफाइल परीक्षण से गुजरने से पहले लगभग 48 घंटों तक तैलीय और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से दूर रहना महत्वपूर्ण है। ये खाद्य पदार्थ लिपिड परीक्षण के परिणामों को ख़राब कर सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहना भी उतना ही जरूरी है। परीक्षण से पहले खूब पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल स्तर की सटीक रीडिंग बनाए रखने में मदद मिलती है।

तनाव का प्रबंधन एक अन्य महत्वपूर्ण कारक है। कोलेस्ट्रॉल परीक्षण से पहले दिमाग को आराम देना और तनाव पैदा करने वाली गतिविधियों से बचना महत्वपूर्ण है। तनाव शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है।

अंत में, कोलेस्ट्रॉल परीक्षण से गुजरने से पहले इन दिशानिर्देशों का पालन करने से सटीक परिणाम सुनिश्चित होते हैं, हृदय स्वास्थ्य और समग्र कल्याण को बनाए रखने के लिए यदि आवश्यक हो तो समय पर हस्तक्षेप की सुविधा मिलती है।

भाषण देते वक़्त अचानक मंच पर बेहोश होकर गिरे नितिन गडकरी, जानिए अब कैसा है हाल?

ये आदतें बनती है रिश्ते में ब्रेकअप का कारण, आज ही छोड़े

गर्मियों में चबाना शुरू करें ये छोटी हरी पत्तियां, वजन घटाने से लेकर डायबिटीज तक में मिलेगा फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -