तनाव के कारण होती हैं आपको ये शरीर की बीमारियां, इन टिप्स को करें फॉलो
तनाव के कारण होती हैं आपको ये शरीर की बीमारियां, इन टिप्स को करें फॉलो
Share:

हर व्यक्ति के जीवन में कई समस्याएँ होती है जिनकी वजह से व्यक्ति के जीवन में तनाव और चिंताए होने लगती हैं. इसी के कारण आपकी सेहत पर असर पड़ता है और आपकी सेहत दिन पर दिन गिरती ही जाती है. यह तनाव व्यक्ति के लिए मानसिक प्रताड़ना के समान होता हैं जिसकी वजह से व्यक्ति को कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं. इससे शरीर अंदर ही अंदर टूटने लगता है और आप कमज़ोर होने लगते हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जो व्यक्ति को मानसिक तनाव से छुटकारा दिलाते हैं.  

* नियमित रूप से कुछ एक्सरसाइज करने से मन अच्छा रहता है और तनाव से राहत मिलती है. यह तनाव झेलने की क्षमता में वृद्धि करता है. तनाव दूर करने का यह अच्छा तरीका है. पैदल घूमना, दौड़ना, तैरना, रस्सी कूदना, डांस करना या एरोबिक एक्सरसाइस करना जैसे बहुत से विकल्प है जिन्हें अपनी पसंद से अपना सकते है. इनसे तनाव को दूर रखने में बहुत मदद मिलती है.

* तनाव बढ़ने पर सर दर्द होना और नींद न आना जैसी परेशानियां होती है. ऐसे में सर की मालिश करना एक बेहतरीन उपाय है. सर मालिश करने से रक्त का प्रवाह बढ़ने लगता है जो सर दर्द को रोकने, नींद और तनाव से लड़ने का अच्छा तरीका है.

* मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए हर हाल में खुश रहने का प्रयास करें. हर तरह की स्थिति का सामना करते हुए अपनी योग्यता में विश्वास जगाए रखें साथ ही मन में कोई घुटन पैदा हो रही हो, तो उसे मन तक ही सीमित न रखें. किसी प्रियजन, विश्वासी मित्र, रिश्तेदार से शेयर करें. इससे आपका मन हलका हो जाएगा.

* आप चाहे कितना भी जरुरी काम कर रहे हो काम के बीच हर घण्टे के बाद 5 मिनट का ब्रेक जरूर ले. अगर आप काम के बीच में थोड़ा आराम करेंगे तो आपका ध्यान इधर-उधर नहीं जाएगा. आराम करने तो एक बढ़िया तरीका है बॉडी को स्ट्रेच करना. इससे मांसपेशियों का तनाव कम हो जाता है और एकाग्रता भी बढ़ती है.

हैल्दी हार्ट के लिए इन चीज़ों का करें सेवन

तेज़ होता है सर्द तो दवाई लेने की जगह एक बार करें ये उपाय

गालों पर जम रहा एक्स्ट्रा फैट तो इन टिप्स को अपनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -