बढ़ती गर्मी बढ़ा रही है सिरदर्द, तो ऐसे पाएं छुटकारा
बढ़ती गर्मी बढ़ा रही है सिरदर्द, तो ऐसे पाएं छुटकारा
Share:

जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, शरीर बाहरी गर्मी को प्रतिबिंबित करने वाले परिवर्तनों से गुजरता है। बढ़ते पारे के साथ, कई व्यक्तियों को भूख न लगना, निर्जलीकरण और धूप की कालिमा जैसी विभिन्न समस्याओं का अनुभव होता है। इसी तरह, गर्मी से होने वाला सिरदर्द, जिसे गर्मी सिरदर्द के रूप में जाना जाता है, गर्म मौसम के दौरान एक आम समस्या बन जाती है। आइए गर्मी से होने वाले सिरदर्द के कारणों और उपायों के बारे में जानें।

नेशनल मेडिकल जर्नल ऑफ इंडिया के अनुसार, भारत में तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जिससे गर्मी सिरदर्द की शुरुआत हो सकती है। चिलचिलाती गर्मी के दौरान, लोगों को चक्कर आना, मतली, मांसपेशियों में ऐंठन और अधिक प्यास लगना जैसे लक्षण अनुभव हो सकते हैं। गर्मी और शोर के संपर्क में आने से सिरदर्द की समस्या बढ़ जाती है।

गर्मी से प्रेरित सिरदर्द के कारणों को समझना:
निर्जलीकरण:

गर्म मौसम में लंबे समय तक बाहर रहने से अक्सर निर्जलीकरण हो जाता है। इसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क सहित शरीर में खनिजों की कमी हो जाती है। नतीजतन, तरल पदार्थ की कमी के कारण मस्तिष्क के ऊतक सिकुड़ जाते हैं, जिससे सिरदर्द शुरू हो जाता है। पानी के नियमित सेवन से इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है, जिससे सिरदर्द की समस्या कम हो जाती है।

सन एक्सपोजर:
लंबे समय तक सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में रहना, जैसे बाहर खेलना या टहलना, सिरदर्द पैदा कर सकता है। फोटोफोबिया के नाम से जानी जाने वाली यह स्थिति आंखों और मस्तिष्क दोनों को प्रभावित करती है। तंत्रिका संबंधी विकार प्रकाश संचारित करने के लिए जिम्मेदार आंख और मस्तिष्क के हिस्से को प्रभावित करता है, जिससे व्यक्तियों को असुविधा होती है। नतीजतन, अंधे व्यक्ति भी फोटोफोबिया से पीड़ित हो सकते हैं।

सिरोटोनिन के स्तर में गिरावट:
सेरोटोनिन शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि, गर्म मौसम के दौरान, सेरोटोनिन के स्तर में कमी रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करती है, जिससे सिरदर्द बढ़ जाता है। सेरोटोनिन का स्तर कम होने से रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं, जिससे दर्द तेज हो जाता है।

हवा का दबाव:
बैरोमीटर का दबाव, जिसे वायु दबाव के रूप में भी जाना जाता है, गर्म मौसम के दौरान बदलता है, खासकर लू के दौरान। हवा के दबाव में कमी से सिरदर्द की समस्या बढ़ जाती है। उचित वायु दबाव बनाए रखने से समग्र शारीरिक स्वास्थ्य सुनिश्चित होता है।

गर्मी से होने वाले सिरदर्द से राहत के लिए युक्तियाँ:
हाइड्रेटेड रहना:

डिहाइड्रेशन और सिरदर्द से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें। यह शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखने, उसे सक्रिय और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, अपने आहार में स्वस्थ पेय पदार्थों को शामिल करें।

धूप में निकलने से बचें:
बाहरी गतिविधियों में संलग्न व्यक्तियों को सूर्य के प्रकाश के संपर्क को कम करना चाहिए और इनडोर विकल्पों का चयन करना चाहिए। यह न सिर्फ सिर दर्द से राहत दिलाता है बल्कि त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है।

सांस लेने योग्य कपड़े चुनें:
अत्यधिक पसीने और परेशानी से बचने के लिए हल्के और सांस लेने वाले कपड़े पहनें। यह पसीना, एलर्जी और सिरदर्द सहित गर्मी से संबंधित समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

शरीर को ठंडा रखें:
लंबे समय तक काम करने के बाद आराम करने के लिए छोटे-छोटे ब्रेक लें। पंखे, कूलर या एयर कंडीशनिंग का उपयोग करके कमरे का आरामदायक तापमान बनाए रखें। बाहर निकलने से पहले, अपने आप को सीधी धूप से बचाने के लिए अपने सिर को टोपी और स्कार्फ से ढक लें।

इन निवारक उपायों और उपचारों का पालन करके, व्यक्ति गर्मी के महीनों के दौरान गर्मी से होने वाले सिरदर्द को प्रभावी ढंग से प्रबंधित और कम कर सकते हैं।

ह्रदय रोग से पीड़ित पाकिस्तानी लड़की को एक भारतीय ने दिया अपना दिल, 35 लाख का ऑपरेशन भी मुफ्त में हुआ !

भाषण देते वक़्त अचानक मंच पर बेहोश होकर गिरे नितिन गडकरी, जानिए अब कैसा है हाल?

ये आदतें बनती है रिश्ते में ब्रेकअप का कारण, आज ही छोड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -