झट से दूर होंगे मुंह के छाले अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

मुंह के छाले अक्सर ही दिक्क्त देते हैं. लेकिन उससे जल्दी ही निजात नही मिलता. इसके कारण आपको भी परेशानी का सामना करना पड़ता है. अगर आपको भी ये परेशानी हो रही है तो हम आपको बताने जा रहे हैं किस तरह से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. कुछ घरेलू उपायों की मदद से मुंह के इन छालों से निजात पा सकते हैं और इस परेशानी को दूर कर सकते हैं. तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में. 

अमलतास की फली मज्जा को धनिये के साथ पीसकर थोड़ा कत्था मिलाकर मुंह में रखिए. या केवल अमलतास के गूदे को मुंह में रखने से मुंह के छाले दूर हो जाते हैं.

घरेलू इलाज में हल्दी एक चमत्कारिक औषधि है. इसके प्रयोग से बहुत सी बीमारियों का इलाज में किया जा सकता है. एक चम्मच हल्दी को गर्म पानी में डालकर पन्द्रह से बीस बार कुल्ला करने से मुह में छालों में आराम मिलता है.

लहसुन का इस्तेमाल करके छालों के इलाज के लिए लहसुन बहुत ही कारगर है. दो से तीन लहसुन की कलियां लेकर उनका एक पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं. लगाने के 15 मिनट बाद उसे धो लें. लहसुन में मौजूद एंटी-बायोटिक गुण छालों को जल्दी ठीक होने में मदद करता है.

मेंहदी और फिटकरी का चूर्ण बनाकर छालों पर लगाएं, इससे मुंह के छाले जल्द ही ठीक हो जाते है. यह जल्द से जल्द मुँह के छाले ठीक करने का बहतरीन इलाज हैं. 

तेज़ होता है सर्द तो दवाई लेने की जगह एक बार करें ये उपाय

सनबर्न से होने वाली स्किन प्रॉब्लम को दूर करेगा टमाटर

एलोवेरा पल्प से दूर करें दांतों से निकलने वाले खून की परेशानी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -