ट्रक ड्राइवर सड़कों पर देते है सबसे अधिक रिश्वत, हिलाकर रख देगा पुलिस की कमाई का आकड़ा
ट्रक ड्राइवर सड़कों पर देते है सबसे अधिक रिश्वत, हिलाकर रख देगा पुलिस की कमाई का आकड़ा
Share:

भारत में दफ्तरों में ही नहीं बल्कि सड़कों पर भी जमकर भ्रष्टाचार चल रहा है. इस भ्रष्टाचार ने अपनी चरम सीमा पार कर ली है. अक्सर आपने खुद राह चलती गाड़ी को पुलिसवाले को कुछ रुपये देते गुए देखा होगा. कई बार पुलिसवालों व अधिकारियों पर रिश्वत लेने पर कार्रवाई भी की जा चुकी है, लेकिन अब भी यह धंधा बड़े पैमाने पर चल रहा है. किसी ना किसी कारण से ट्रक चालक अपने सफर में आगे बढ़ने के लिए पुलिसवालों को भरपूर रिश्वत देता है. एक स्टडी सामने आई है, जिसमें बताया गया कि ट्रक ड्राइवर और ट्रकों के मालिक हर साल करीब 48000 करोड़ रुपये पुलिसवालों और सड़क पर खड़े अन्य अधिकारियों को रिश्वत के तौर पर देते हैं.

प्रशांत किशोर को मिला बड़ा ऑफर, इस पार्टी से मिल सकती है राज्यसभा सीट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रोड सेफ्टी और परिवहन के क्षेत्र में काम करने वाले NGO, SaveLife Foundation के द्वारा शुक्रवार को यह रिपोर्ट जारी की गई थी. इसमें बताया गया कि ट्रैफिक और हाईवे पुलिस समेत ट्रांसपोर्ट और टैक्स अधिकारी भी रिश्वत लेते हैं. जहां जिसके बाद ट्रक को आगे जाने दिया जाता है. आपको बता दें कि रिपोर्ट में पूरे देश में ट्रक ड्राइवर किन परिस्थितियों में काम करते है और किस तरह के मानसिक और शारीरिक दबाव में रहते हैं, यह बताया गया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि 'माता के जागरण समिति' जैसे स्थानिय ग्रुप भी धमकी देकर ट्रक ड्राइवरों से पैसा वसूलते हैं, नहीं देने पर रास्ता नहीं खाली करते.

जाट गैंगस्टर के किरदार में नजर आएंगे सलमान के जीजा आयुष

इसके अलावा आगे रिपोर्ट में बताया गया कि जिन ड्राइवरों से बात की गई उनमें से 82 फीसदी ने माना है कि उन्होंने अपनी अंतिम यात्रा के दौरान किसी न किसी अधिकारी को रिश्वत दी. स्टडी के दौरान 1217 ट्रक ड्राइवरों और 110 ट्रक मालिकों से बात की गई, जो इस सेक्टर में हो रहे बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार को उजागर करती है. बताया गया कि हर यात्रा के दौरान औसतन 1257 रुपये की रिश्वत अधिकारियों को एक ट्रक ड्राइवर ने दी.

पीएम मोदी ने चित्रकूट में इस एक्सप्रेस-वे का किया शिलान्यास

दशक के सर्वश्रेष्ठ मनोरंजक बने करण जौहर, इस शख्स ने किया पुरस्कृत

100 एकड़ जमीन की दावेदारी को लेकर इस स्थान पर हो सकता है खूनी संघर्ष

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -