भारत को मिली बड़ी कामयाबी, DRDO की बनाई पनडुब्बी रोधी मिसाइल का सफल परीक्षण
भारत को मिली बड़ी कामयाबी, DRDO की बनाई पनडुब्बी रोधी मिसाइल का सफल परीक्षण
Share:

इंडिया को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के मामले में एक और बड़ी सफलता मिल गई है। दरअसल भारतीय नौसेना ने पनडुब्बी रोधी मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण ही किया गया है। भारतीय नौसेना ने बुधवार को ओडिशा में बालासोर के तट पर सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो (SMART) मिसाइल सिस्टम का कामयाब परीक्षण किया। बुधवार सुबह तकरीबन साढ़े आठ बजे डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सुपरसोनिक मिसाइल सिस्टम ने उड़ान भर दी है। यह अगली पीढ़ी का मिसाइल सिस्टम है, जो लाइटवेट टॉरपीडो डिलीवरी सिस्टम पर आधारित है। इसे डीआरडीओ द्वारा ही डिजाइन और विकसित भी किया है। 

पनडुब्बी रोधी युद्ध में अहम: खबरों का कहना है कि पनडुब्बी रोधी युद्ध में यह मिसाइल सिस्टम बहुत महत्वपूर्ण है। यह मिसाइल लंबी दूरी के लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है। SMART मिसाइल को युद्धक जहाज के साथ ही तटीय इलाकों से भी लॉन्च भी किया जाने वाला है।  यह मिसाइल अपनी अधिकांश उड़ान कम ऊंचाई पर हवा में पूरी करती है और अपने लक्ष्य के नजदीक जाकर मिसाइल से टॉरपीडो रिलीज होकर पानी के भीतर लक्ष्य को भेदने में कामयाब है। 

कैनिस्टर आधारित इस मिसाइल सिस्टम में कई आधुनिक सब-सिस्टम भी दिए जा रहे है, इनमे दो चरणीय सॉलिड प्रोपल्शन सिस्टम, इलेक्ट्रोमैकेनिकल एक्टुएटर सिस्टम , नेविगेशन सिस्टम आदि मौजूद हैं। यह सिस्टम एक कम वजनी टॉरपीडो को बतौर पेलोड साथ लेकर उड़ान भर रहा है, इसमें पैराशूट आधारित रिलीज सिस्टम हो जाता है। आज के परीक्षण में टॉरपीडो के मिसाइल सिस्टम से अलग होने और अन्य तकनीकी पहलुओं की जांच की जा चुकी है। 

Kia Sonet ने हासिल किया ये मुकाम

टेस्ला के साइबरट्रक में नया अपडेट, कई नई सुविधाएँ शामिल

टाटा पंच के खेल को बिगाड़ने आ रही है मारुति की नई माइक्रो एसयूवी, जानिए क्या है कंपनी का प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -