आज पृथ्वी के बेहद की नजदीक आ जाएगा शनि, देखना न भूलें ये अद्भुत नज़ारा
आज पृथ्वी के बेहद की नजदीक आ जाएगा शनि, देखना न भूलें ये अद्भुत नज़ारा
Share:

नई दिल्ली:  कहने को तो बहुत सी ऐसी चीजें है जिनके बारें में जानना अब भी बाकी है, लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लेकर आए है जिसके बारें में आप सभी जानकर खुश ही नहीं बल्कि हैरान भी हो जाएंगे. जी हां आज का दिन आपके लिए बेहद ही खास होने वाला है, दरअसल आज प्रातः 11 बजकर 30 मिनट पर शनि ग्रह पृथ्वी  के बहुत ही करीब आ जाएगा. और इसे देखना बेहद ही अद्भुत होने वाला है, लेकिन आपको इसे बिना किसी चश्मे से देखना होगा . इस बीच सूर्य की परिक्रमा करता हुआ शनि, पृथ्वी और सूर्य तीनों एक तरफ रहते हुए सीधी रेखा में दिखाई देंगे. आप इस नजारे को आज रात देख पाएंगे.  हम बता दें कि पृथ्वी को सूर्य की परिक्रमा करने में लगभग 365 दिन लगते हैं जबकि शनि को सूर्य की एक पूर्ण परिक्रमा पूरी करने में लगभग 29.5 वर्ष लग जाते  हैं. पठानी सामंत तारामंडल के उप निदेशक डॉक्टर सुवेंदु पटनायक ने मीडिया से बात करते हुए बताया, ‘भारतीय समय के अनुसार, सुबह 11.30 बजे, शनि और पृथ्वी एक-दूसरे के सबसे नजदीक आ जाएगा होंगे. भारत में ये दिन का समय होगा, लेकिन जहां भी रात होगी, वहां लोगों को एक चमकीला शनि नज़र आएगा.’

हर साल दिखता है ये नज़ारा: इतना ही नहीं शायद आप सभी को इस बात का पता नहीं होगा कि  प्रत्येक वर्ष एक बार पृथ्वी और शनि अपने कक्ष में घूमते हुए एक-दूसरे के नजदीक आ जाते है. 1 वर्ष और 13 दिनों के वक़्त में, वे एक-दूसरे के सबसे  नजदीक आते हैं. इससे पहले 20 जुलाई, 2020 को दोनों ग्रह एक दूसरे के नजदीक आए थे. जिसके उपरांत 14 अगस्त 2022 को एक बार फिर से ये नजारा दिखने को मिलने वाला है. 

कम होगी दूरी: मिली जानकारी के अनुसार जब दोनों ग्रह एक-दूसरे के बहुत नजदीक होंगे तो औसत दूरी लगभग 120 करोड़ किलोमीटर के करीब होगी. ये उनके मध्य की अधिकतम दूरी की तुलना में 50 करोड़ किलोमीटर कम है जो कि 6 माह उपरांत होती है जब शनि पृथ्वी के दूसरी तरफ होगा.

Pegasus पर आज भी मच सकता है बवाल, संसद में कांग्रेस नेता ने दिया नोटिस

मेडागास्कर ने राष्ट्रपति को मारने की साजिश को लेकर जनरलों को किया गया गिरफ्तार

पत्नी ने बेस्वाद बनाई चटनी तो भड़के पति ने किया चौकाने वाला काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -