किसने गायब की राजीव गांधी हत्याकांड से जुड़े राज़ की फाइल ? गृह मंत्रालय से जांच की मांग
किसने गायब की राजीव गांधी हत्याकांड से जुड़े राज़ की फाइल ? गृह मंत्रालय से जांच की मांग
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के एक वकील ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को एक ज्ञापन भेजा है, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के मामले में कथित खामियों और खुफिया सूचनाओं के साथ संदिग्ध छेड़छाड़ की जांच का आग्रह किया गया है। वकील सनीव पाठक द्वारा किया गया प्रतिनिधित्व, सुरक्षा विशेषज्ञ नमित वर्मा के हालिया दावे पर आधारित है कि इजरायली खुफिया ने राजीव गांधी के लिए संभावित खतरे के बारे में भारत के साथ महत्वपूर्ण जानकारी साझा की थी। हालाँकि, इस जानकारी वाली फ़ाइल 1991 में गांधी की हत्या के बाद रहस्यमय तरीके से गायब हो गई।

वर्मा ने 2 मई को 'उभरती विश्व व्यवस्था में खुफिया सहयोग और सुरक्षा चुनौतियां' शीर्षक पर चर्चा के दौरान विस्तार से बताया कि राजीव गांधी की हत्या के बाद हत्या की योजना और संबंधित भुगतान के बारे में एक विदेशी राष्ट्र से खुफिया इनपुट सरकारी रिकॉर्ड से गायब हो गए। वकील के प्रतिनिधित्व ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मिलाप चंद जैन के नेतृत्व में जैन जांच आयोग (जेसीआई) की रिपोर्ट में अपराध के अपराधियों को बचाने के लिए कुछ व्यक्तियों द्वारा सबूतों से कथित छेड़छाड़ और महत्वपूर्ण जानकारी को छुपाने का उल्लेख किया गया है।

प्रतिनिधित्व का तर्क है कि यह संदेहास्पद है कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और यूपीए अध्यक्ष के नेतृत्व में लगातार दो कार्यकाल तक एक ही पार्टी की सरकार होने के बावजूद, आयोग की रिपोर्ट को हत्या और इसकी साजिश के लिए जिम्मेदार लोगों पर मुकदमा चलाने के आधार के रूप में उपयोग नहीं किया गया था। सोनिया गांधी। वकील ने गृह मंत्रालय से पूर्व प्रधान मंत्री की हत्या की जांच के तत्कालीन प्रभारी मंत्री के खिलाफ सबूतों से छेड़छाड़ और विनाश सहित अपराधों का आरोप लगाते हुए जांच शुरू करने का आग्रह किया है।

मीडिया से बात करते हुए वकील ने दावा किया कि मामले से जुड़े सबूतों के साथ कथित तौर पर छेड़छाड़ करने और उन्हें नष्ट करने वालों की पहचान करने, मुकदमा चलाने और दंडित करने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसके बजाय, उन्होंने कथित तौर पर जांचकर्ताओं और जांच को गुमराह करने के लिए केस रिकॉर्ड में हेरफेर किया। सुरक्षा विशेषज्ञ नमित वर्मा ने एक साक्षात्कार में खुलासा किया कि उन्होंने हाल ही में एक कार्यक्रम में भाग लिया था जहां उन्होंने अक्टूबर 2023 के हमास हमले को एक महत्वपूर्ण उदाहरण के रूप में उद्धृत करते हुए खुफिया विफलताओं पर चर्चा की थी। उन्होंने कहा कि मोसाद ने राजीव गांधी को खतरे के बारे में भारतीय एजेंसियों को खुफिया जानकारी दी थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में राजीव गांधी की हत्या कर दी गई, जब एक लिट्टे कार्यकर्ता ने आरडीएक्स से भरे आत्मघाती बेल्ट में विस्फोट कर दिया, जिसमें गांधी और हत्यारे के साथ कम से कम 14 अन्य लोग मारे गए।

नरेंद्र दाभोलकर हत्याकांड में 10 साल बाद आया फैसला, कोर्ट ने दो आरोपियों को सुनाई उम्रकैद की सजा

पिता परवेज ने ही किया था बॉलीवुड अभिनेत्री लैला खान का क़त्ल, कोर्ट ने ठहराया दोषी

काम पर गए थे बेटे, घर में अकेली थी बहु, ससुर निजाम अंसारी ने किया बलात्कार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -