पाक में त्रिशंकु सरकार बनने के आसार

Jul 26 2018 12:56 PM
पाक में त्रिशंकु सरकार बनने के आसार

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में बुधवार को हुए आम चुनावों के परिणाम आने में अब बस कुछ ही घंटे शेष हैं। वोटों की गिनती हो रही है। अभी तक जो रुझान आए हैं, उनमे इमरान खान की पार्टी तहरीक—ए—इंसाफ (पीटीआई) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, वहीं दूसरे नंबर पर नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल—एन है, तो पीपीपी तीसरे नंबर पर है। रुझानों में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत​ मिलते नहीं दिख रहा है और त्रिशंकु सरकार बनने के आसार नजर आ रहे हैं। 

पाक पीएम बनने की ओर इमरान खान...


पाकिस्तानी मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, इमरान खान की पार्टी 114 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि पीएमएल-एन 64 सीटों पर बढ़ बनाए हुए है। वहीं पीपीपी को 42 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है। पाकिस्तान चुनाव में इस बार निर्दलीय उम्मीदवारों को 52 सीटें मिलती दिख रही है। वहीं पहली बार पाकिस्तानी चुनाव में आतंकवादी हाफिज सईद की पार्टी खड़ी हुई थी, लेकिन पाक की आवाम ने आतंकवादी को दरकिनार कर दिया है। हाफिज सईद की पार्टी अभी तक खाता भी नहीं खोल सकती है। जो रुझान आ रहे हैं, उन्हें देखते हुए  तो यही लगता है कि पाक में नई सरकार बनाने में पीपीपी और निर्दलीय उम्मीदवार बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। ऐसे आसार हैं कि इमरान खान पीपीपी से गठबंधन कर सकते हैं। 

पाक चुनाव: इमरान खान के वोट हो सकते हैं रद्द

गौरतलब है कि पाकिस्तान के इन चुनावों में सेना इमरान खान को समर्थन दे रही है और ऐसा कहा जा रहा है कि रुझानों की जो तस्वीर है, वह सेना की वजह से ही है। कहा जा रहा है कि सेना नहीं चाहती ​कि ​किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिले, ताकि वह पाकिस्तान की सरकार पर अपना दबदबा बनाए रख सके। 

खबरें और भी

EDITOR DESK : पाक के अगले प्रधानमंत्री होंगे इमरान खान!

पाकिस्तान के वज़ीर-ए-आजम के लिए मतदान शुरू, आतंकी हमले का है खतरा

पाक चुनाव: आत्मघाती बम से दहला क़्वेटा, 31 की मौत

?