राहुल गांधी से लेकर पप्पू यादव तक..! आज धुरंधरों की जंग, देखें दूसरे चरण की प्रमुख सीटें
राहुल गांधी से लेकर पप्पू यादव तक..! आज धुरंधरों की जंग, देखें दूसरे चरण की प्रमुख सीटें
Share:

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र समेत 13 राज्यों की 88 विधानसभा सीटों पर प्रचार थम गया है। 26 अप्रैल को इन निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाता इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) का उपयोग करके अपना वोट डालेंगे। इस चरण में केरल की सभी 20 सीटें शामिल हैं, जहां कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ-साथ शशि थरूर और केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखरन, वी मुरलीधरन जैसी प्रमुख हस्तियां चुनाव लड़ रही हैं। इसके अलावा इस चरण में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, गजेंद्र सिंह शेखावत, डॉ महेश शर्मा और रामायण सीरियल में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के साथ-साथ पप्पू यादव जैसे उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।

दूसरे चरण में जिन 13 राज्यों की 88 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का गढ़ मानी जाती हैं। इनमें यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, असम और त्रिपुरा जैसे राज्यों की सीटें शामिल हैं, जहां भाजपा की अच्छी खासी मौजूदगी है। 2019 के चुनाव में इन 88 सीटों में से 50 सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी, जबकि आठ सीटों पर NDA गठबंधन के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की। विपक्षी इंडिया ब्लॉक का नेतृत्व करते हुए कांग्रेस ने 21 सीटें जीतीं, और अन्य ने राष्ट्रीय स्तर पर नौ सीटें जीतीं।

दूसरे चरण के मुख्य फैक्टर:-

दूसरे चरण में 13 राज्यों की सीटें शामिल हैं। प्रचार समाप्त होने से पहले, फोकस "मुस्लिम फैक्टर" पर होता दिख रहा था, पीएम मोदी ने विरासत कर और संपत्ति पुनर्वितरण के संबंध में 18 साल पहले पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह द्वारा दिए गए एक बयान के आधार पर कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। इस दौरान कांग्रेस ने विकास, महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर बीजेपी और सरकार पर निशाना साधा। 

कोटा में कांग्रेस ने विकास के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया, खासकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला पर निशाना साधा। पश्चिम बंगाल में, भाजपा ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के कार्यान्वयन को एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में रेखांकित किया। कर्नाटक में लड़ाई मुस्लिम आरक्षण के इर्द-गिर्द घूमती दिख रही है, जबकि असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में CAA और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) जैसे मुद्दे प्रमुख हैं।

दूसरे चरण के प्रमुख मुकाबले:

वायनाड: राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां उन्होंने 2019 में जीत हासिल की थी। उन्हें वाम मोर्चे से डी राजा की पत्नी एनी राजा और भाजपा से के सुरेंद्रन से चुनौती मिल रही है।

मेरठ: रामानंद सागर की रामायण में राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल यूपी की मेरठ सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं। उन्हें सपा से सुनीता वर्मा और बसपा से देवव्रत त्यागी चुनौती दे रहे हैं।

मथुरा: मथुरा से बीजेपी की हेमा मालिनी चुनाव लड़ रही हैं, उनके खिलाफ कांग्रेस ने मुकेश धनगर और बीएसपी ने सुरेश सिंह को मैदान में उतारा है।

पूर्णिया: बिहार की पूर्णिया लोकसभा सीट से जेडीयू के मौजूदा सांसद संतोष कुशवाहा चुनाव लड़ रहे हैं, जिन्हें राजद की बीमा भारती और निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव से चुनौती मिल रही है।

खजुराहो: मध्य प्रदेश के खजुराहो से बीजेपी के वीडी शर्मा चुनाव लड़ रहे हैं। इंडिया ब्लॉक उम्मीदवार का नामांकन खारिज होने के बाद पार्टी फॉरवर्ड ब्लॉक उम्मीदवार आरबी प्रजापति का समर्थन कर रही है।

तिरुवनंतपुरम: तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के शशि थरूर एक बार फिर चुनाव लड़ रहे हैं, जिन्हें बीजेपी के राजीव चंद्रशेखरन चुनौती दे रहे हैं।

पथानामथिट्टा: केरल के पथानामथिट्टा से कांग्रेस के एंटो एंटनी फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि बीजेपी ने अनिल एंटनी को मैदान में उतारा है।

राजनांदगांव: छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव से बीजेपी के संतोष पांडे एक बार फिर चुनाव लड़ रहे हैं, जिन्हें कांग्रेस से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चुनौती दे रहे हैं।

अन्य उल्लेखनीय प्रतियोगिताओं में बेंगलुरु ग्रामीण, बालुरघाट, कोटा और बाड़मेर शामिल हैं।

बिहार में दुखद हादसा, एक ही परिवार के 6 लोगों की हुई दर्दनाक मौत

मोदी देश के लिये चुनाव लड़ते है, देश की जनता ही मोदी का परिवार है : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

तिहाड़ जेल में एक बार फिर कैदियों में हुई झड़प, 4 कैदी घायल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -