फ्रांस में अब 'अटल' सरकार ! राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने सबसे युवा नेता को बनाया देश का नया प्रधानमंत्री
फ्रांस में अब 'अटल' सरकार ! राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने सबसे युवा नेता को बनाया देश का नया प्रधानमंत्री
Share:

पेरिस: राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन द्वारा गैब्रियल अटल को फ्रांस का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है। केवल 34 साल की उम्र में, अटल फ्रांस के हालिया इतिहास में सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री बन गए हैं, उन्होंने लॉरेंट फैबियस को पीछे छोड़ दिया, जो 1984 में पद संभालने के समय 37 वर्ष के थे। अटल, पहले शिक्षा मंत्री के रूप में कार्यरत थे, उन्होंने एलिज़ाबेथ बोर्न से पदभार संभाला, जिन्होंने संसदीय समर्थन की कमी के कारण चुनौतियाँ का सामना करने के बाद पद छोड़ दिया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अटल समलैंगिक (Gay) हैं और खुलकर इसे स्वीकार भी करते हैं

उल्लेखनीय है कि, अटल का राजनीतिक सफर काफी रफ़्तार भरा रहा है. एक दशक पहले, वह स्वास्थ्य मंत्रालय में अपेक्षाकृत अज्ञात सलाहकार थे। हालाँकि, पारंपरिक राइट-लेफ्ट विभाजन से परे फ्रांसीसी राजनीति को फिर से परिभाषित करने के मैक्रॉन के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, अटल रैंकों में आगे बढ़े। उनके प्रभावशाली वाद-विवाद कौशल ने मैक्रॉन का ध्यान आकर्षित किया, जिससे उन्हें संसद सदस्य, सरकार के प्रवक्ता और शिक्षा मंत्री के रूप में भूमिकाएँ मिलीं। विशेष रूप से, अपनी शिक्षा भूमिका में, अटल ने निर्णायक कदम उठाए, जैसे स्कूलों में मुस्लिम अबाया वस्त्रों पर प्रतिबंध लगाना और बदमाशी के मुद्दों को संबोधित करना।

इसके अलावा, अटल को उनकी व्यक्तिगत उपलब्धियों के लिए भी पहचाना जाता है। वह होटल मैटिग्नन पर कब्जा करने वाले पहले खुले तौर पर समलैंगिक व्यक्ति हैं और साथी मैक्रॉन समर्थक, एमईपी स्टीफन सेजॉर्न के साथ नागरिक साझेदारी में हैं। जैसे ही वह इस महत्वपूर्ण भूमिका में कदम रखते हैं, अटल को जून में होने वाले महत्वपूर्ण यूरोपीय संसद चुनावों में फ्रांस की सरकार का नेतृत्व करने की चुनौती का सामना करना पड़ता है।

संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान का दुखद निधन, काफी समय से कैंसर से लड़ रहे थे जंग

'हम अपने प्रधानमंत्री के खिलाफ ..', मालदीव विवाद पर क्या बोले NCP चीफ शरद पवार ?

एक बेहिजाबी हिन्दू को वहां जाने कैसे दिया ? स्मृति ईरानी के 'मदीना' दौरे पर भड़के इस्लामवादी, सऊदी अरब को कहा भला-बुरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -