संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान का दुखद निधन, काफी समय से कैंसर से लड़ रहे थे जंग

संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान का दुखद निधन, काफी समय से कैंसर से लड़ रहे थे जंग
Share:

कोलकाता: प्रसिद्ध संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान का कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद निधन हो गया है। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने इसकी जानकारी दी है। 55 साल के रशीद खान का कोलकाता के एक अस्पताल में प्रोस्टेट कैंसर का इलाज चल रहा था। निधन से पहले वह वेंटिलेशन पर थे और ऑक्सीजन सपोर्ट ले रहे थे।

पिछले महीने मस्तिष्क का दौरा पड़ने के बाद उनके स्वास्थ्य में गंभीर गिरावट आई थी। शुरुआत में टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल में इलाज की मांग करने वाले खान ने बाद में विशेष रूप से कोलकाता में अपनी चिकित्सा देखभाल जारी रखने का फैसला किया। उनके करीबी सूत्रों ने निजी अस्पताल में भर्ती होने के बाद से इलाज पर सकारात्मक प्रतिक्रिया का उल्लेख किया। उनका इलाज कर रहे डॉक्टरों की टीम उनकी चिकित्सा स्थिति में प्रगति से संतुष्ट थी। ममता बनर्जी ने संगीत उस्ताद के निधन की दुर्भाग्यपूर्ण खबर साझा की, जिससे रामपुर-सहसवान घराने के प्रतिभाशाली कलाकार की उल्लेखनीय यात्रा का अंत हो गया।

रामपुर-सहसवान घराने के सदस्य खान इसके संस्थापक इनायत हुसैन खान के परपोते हैं। वह संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार के प्राप्तकर्ता हैं और उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। अपनी सुरीली आवाज के लिए जाने जाने वाले, उन्होंने बंगाली और हिंदी फिल्मों में 'माई नेम इज खान,' 'कादंबरी,' 'मंटो,' और 'मितिन माशी' जैसे कई लोकप्रिय गाने गाए हैं। उनकी सबसे पसंदीदा कृतियों में से एक फिल्म 'जब वी मेट' का दिल छू लेने वाला गीत 'आओगे जब तुम साजना' है।

'हम अपने प्रधानमंत्री के खिलाफ ..', मालदीव विवाद पर क्या बोले NCP चीफ शरद पवार ?

एक बेहिजाबी हिन्दू को वहां जाने कैसे दिया ? स्मृति ईरानी के 'मदीना' दौरे पर भड़के इस्लामवादी, सऊदी अरब को कहा भला-बुरा

इंदौर: लोगों को रौंदते हुए दुकान में जा घुसी बच्चों से भरी स्‍कूल बस, एक की मौत, ड्राइवर गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -