खत्म हो सकते है सीमेंट के जंगल, भारतीय शोधकर्ताओं ने खोजा नया कंक्रीट
खत्म हो सकते है सीमेंट के जंगल, भारतीय शोधकर्ताओं ने खोजा नया कंक्रीट
Share:

दुनियाभर में नई शोध के मामले में भारत नाम कमा रहा है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मद्रास के शोधकर्ताओं ने मिट्टी और चूना पत्थर को मिलाकर ऐसा कंक्रीट तैयार किया है जो सीमेंट की जगह ले सकता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि नए कंक्रीट के माइक्रोस्ट्रक्चरल डेवलपमेंट और स्थायित्व के बीच एक संबंध है, जो निर्माण उद्योग के लिए सामान्य सीमेंट की तुलना में कहीं अच्छा साबित हो सकता है और पर्यावरण के लिए भी यह बेहद अनुकूल है. बता दें कि कंक्रीट दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली निर्माण सामग्री है. हर साल सात घन किलोमीटर कंक्रीट का निर्माण किया जाता है.

लॉकडाउन में सरकार ने गरीबों को दी बड़ी राहत. बढ़ाया मनरेगा मजदूरों का वेतन

इस मामले को लेकर शोधकर्ताओं ने कहा, ‘पारंपरिक कंक्रीट सीमेंट, रेत, पत्थरों के छोटे टुकड़ों और पानी को मिलाकर तैयार किया जाता है. रासायनिक प्रतिक्रिया के कारण तैयार करने के कुछ घंटों बाद यह कठोर हो जाता है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में हमारे पास जो सीमेंट आता है उसे रासायनिक और खनिज योजक अद्वितीय गुणों से युक्त कर देते हैं, जिसके चलते यह टिकाऊ बन जाता है.

दिल्ली: मोहल्ला क्लिनिक के एक और डॉक्टर को हुआ कोरोना, 15 दिन के लिए क्वारंटाइन में भेजा

अपने संबोधन में आगे आइआइटी मद्रास में सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर मनु ने कहा, ‘दुनिया भर में वैकल्पिक कंक्रीट के कुशल बाइंडर्स विकसित करने के लिए तमाम तरह के अनुसंधान हो रहे हैं, जो और अधिक टिकाऊ कंक्रीट का उत्पादन करने में मदद कर सकते हैं. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने भी सीमेंट उद्योग को विघटित करने के लिए सीमेंट के विकल्पों को तैयार करने की आवश्यकता पर जोर दिया है. क्योंकि इससे पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचता है.

अंडमान में कोरोना फैलने के पीछे निजामुद्दीन के तब्लीगी, केजरीवाल पर उठे सवाल

कोरोना संदिग्ध की सूचना देने वाले युवक की बेरहमी से हत्या, स्वास्थ्य मंत्री ने जताया शोक

कोरोना: सख्ती के बाद भी नहीं सुधर रहे लोग, महाराष्ट्र की मस्जिद में छुपा रखे थे 10 विदेशी मुस्लिम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -