लॉकडाउन में सरकार ने गरीबों को दी बड़ी राहत. बढ़ाया मनरेगा मजदूरों का वेतन
लॉकडाउन में सरकार ने गरीबों को दी बड़ी राहत. बढ़ाया मनरेगा मजदूरों का वेतन
Share:

लखनऊ: केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून (MNREGA) के कामगारों के वेतन में 20 रुपये की वृद्धि की है. सूत्रों के अनुसार, राष्ट्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने प्रदेशों केंद्र शासित प्रदेशों को इसी सप्ताह  मनरेगा के वेतन और मटीरियल एरियर के रूप में 4,431 करोड़ रुपये आवंटित  किए हैं. अब तक सरकार मनरेगा मजदूरों को प्रतिदिन की ​मजदूरी के तौर पर 182 रुपये देती थी, जो अब बढ़कर 202 रुपये हो गए है.

कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए  देशभर में 14 अप्रैल तक घोषित लॉकडाउन के कारण उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सोमवार को राज्य के 27.5 लाख श्रमिकों के बैंक एकाउंट्स में सीधे 611 करोड़ रुपये पहुंचा दिए हैं. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने यहां अपने सरकारी निवास 5 कालिदास मार्ग पर मनरेगा योजना के तहत आयोजित किए गए कार्यक्रम में प्रदेश  के 27.5 लाख श्रमिकों के बैंक एकाउंट्स में सीधे 611 करोड़ रुपये पहुंचाए हैं.

इसके साथ ही सीएम योगी ने बहराइच, वाराणसी, सोनभद्र और देवरिया के चार श्रमिकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की और उन्हें योजना की जानकारी भी दी. सीएम योगी ने कहा कि, 'भारत सरकार उन्हें हर महीने,  तीन माह तक एक किलो दाल व उज्‍जवला योजना के अंतर्गत रसोई गैस के सिलेंडर सभी परिवारों मुहैया करवाने की भी कार्रवाई कर रही है. राज्य सरकार ने भी 80 लाख से ज्यादा मनरेगा श्रमिकों के लिए नि:शुल्क खाद्यान्न की व्यवस्था की है."

कोरोना: सोने के दामों में लगने वाली है आग, जानिए कितने बढ़ जाएंगे भाव

लॉक डाउन के बीच संभला बाजार, सेंसेक्स में 800 अंकों की बढ़त

केरल : राज्य में कोरोना से एक और मौत, देशभर में इतने लोगों ने गवाई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -