भारत व चीन सीमा के सबसे अहम विवाद पर हुए एकमत
भारत व चीन सीमा के सबसे अहम विवाद पर हुए एकमत
Share:

दुनिया के दो सबसे ताकतवर देश भारत और चीन के बीच रजामंदी बनी है कि पिछले कुछ समय से दोनो देशों के बीच स्थित अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जो शांति स्थापित की गई है उसे आगे भी बनाये रखा जाएगा. शनिवार को दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों की अगुवाई में हुई बैठक में यह भी सहमति बनी है कि अंतरराष्ट्रीय सीमा के सीमांकन व उसके स्थाई हल की कोशिश और तेज की जाएगी.

राजस्थान: भाजपा ने नागरिकता कानून के समर्थन में निकाली विशाल रैली, वसुंधरा राजे हुईं शामिल

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी की अगुवाई में बैठक हुई. सीमा विवाद सुलझाने के लिए की गई व्यवस्था के तहत यह 22वीं बैठक थी.विदेश मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक बैठक में मुख्य तौर पर चेन्नई में पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी शिनफिंग के बीच हुई वार्ता के मुताबिक आगे द्विपक्षीय रिश्तों को प्रगाढ़ बनाने व भरोसा मजबूत करने को लेकर बातचीत हुई है. अक्टूबर, 2019 में हुई बैठक के बाद दोनों देशों के रिश्तों में किस तरह से प्रगति हो रही है, इसकी भी समीक्षा की गई है.

CAA विरोध पर बोले शरद यादव, कहा- आंदोलन को कमज़ोर कर रहे हिंसक प्रदर्शन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों ने इस बात की जरुरत बताई कि भारत व चीन के रणनीतिक रिश्तों को ध्यान में रखते हुए सीमा विवाद का स्थाई हल निकालना चाहिए. दोनों देश इस बात के लिए भी सहमत हैं कि मोदी और शिनफिंग ने जो दिशानिर्देश दिए हैं उसके मुताबिक ही दोनों पक्षों को स्वीकार्य व न्यायपूर्ण हल निकाला जाना चाहिए.विदेश मंत्रालय के मुताबिक दोनों पक्ष इस बात के लिए रजामंद है कि जब तक स्थाई समाधान नहीं होता है तब तक सीमा पर शांति बनी रहनी चाहिए ताकि द्विपक्षीय रिश्तों के दूसरे आयामों में तरक्की होती रहे. इसके लिए हाल के दिनों में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भरोसा बहाल करने के लिए जो उपाय किये गये हैं उन्हें भी जारी रखना चाहिए.

सड़को पर उतरेंगे कोंग्रेसी, CAA का पर भाजपा करेगी गोष्ठियां

दिल्ली में आज पीएम करेंगे चुनावी अभियान का शंखनाद, 30 से अधिक नेता होंगे शामिल

CAA Protest: CM येदियुरप्पा निकले मंगलुरू के दौरे पर, आज करेंगे बैठक अधिकारियों के साथ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -