दिल्ली की कोर्ट ने कश्मीर के अलगाववादी नेता शब्बीर अहमद शाह को दी जमानत

दिल्ली की कोर्ट ने कश्मीर के अलगाववादी नेता शब्बीर अहमद शाह को दी जमानत
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत ने जम्मू-कश्मीर में कथित आतंकी फंडिंग से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कश्मीरी अलगाववादी नेता शब्बीर अहमद शाह को जमानत दे दी है। अदालत ने कहा कि शाह इस मामले में छह साल और 10 महीने तक हिरासत में रहा था, जिसमें अधिकतम सजा सात साल की है।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धीरज मोर ने 7 जून को पारित आदेश में शाह को वैधानिक जमानत देते हुए कहा कि अलगाववादी नेता से जुड़े अन्य मामले भी बहुत गंभीर प्रकृति के हैं। न्यायाधीश ने टिप्पणी की, "हालांकि, यह उन्हें वैधानिक जमानत देने से इनकार करने का पर्याप्त आधार नहीं हो सकता, जब उन्हें किसी भी अपराध में दोषी नहीं ठहराया गया है।"  न्यायाधीश ने कहा, "भले ही उन्हें इस मामले में जमानत मिल जाए, लेकिन अन्य अपराधों में उन्हें 24 जुलाई, 2024 से पहले जेल से रिहा किए जाने की संभावना नहीं है - जिस दिन वर्तमान मामले में विचाराधीन कैदी के रूप में उनके लिए अधिकतम सात साल की सजा समाप्त हो रही है।" शाह ने इस आधार पर जमानत मांगी थी कि उन्होंने मामले में धन शोधन के अपराध में निर्धारित अधिकतम सजा की आधी से अधिक अवधि पहले ही काट ली है।

आवेदन में दावा किया गया कि शाह 26 जुलाई, 2017 से इस मामले में हिरासत में है और वह 25 जुलाई को विचाराधीन कैदी के रूप में अधिकतम सात साल की सजा पूरी कर लेगा। उन्होंने यह भी तर्क दिया कि सह-आरोपी मोहम्मद असलम वानी को धारा 25 शस्त्र अधिनियम के तहत दंडनीय अपराध को छोड़कर सभी आरोपों से बरी कर दिया गया था। आवेदन में दावा किया गया, "अनुसूचित अपराधों में उनके बरी होने के बाद (जिसके आधार पर ईडी ने वर्तमान मामला दायर किया था), अनुसूचित अपराध से संबंधित आपराधिक गतिविधि के परिणामस्वरूप अपराध की आय अर्जित करने के अभियोजन पक्ष के आरोप टिक नहीं पाए।" 

इसने आरोप लगाया कि शाह गंभीर अपराधों में शामिल था और कश्मीर में अशांति फैलाने के लिए पाकिस्तान समेत विभिन्न देशों से अपराध से भारी मात्रा में धन जुटाता था और वह आतंकवाद के वित्तपोषण में भी शामिल पाया गया था। प्रवर्तन निदेशालय ने तर्क दिया कि अगर जमानत पर रिहा किया जाता है, तो शाह फिर से इसी तरह की आपराधिक गतिविधियों में शामिल हो सकता है।

चुनावी गारंटियों के लिए धन चाहिए..! कर्नाटक के मंत्री ने बताया- पेट्रोल और डीजल पर क्यों बढ़ाए 3 रुपए ?

एनकाउंटर में जख्मी हुए जवान से मिलने अस्पताल पहुंचे सीएम विष्णु देव, सुरक्षाबलों ने 8 नक्सलियों को किया ढेर

पाकिस्तान में 'अज्ञात' ने रियासी आतंकी हमले के मास्टरमाइंड को मार डाला ! पाक यूट्यूबर के दावे से हिला इंटरनेट, Video

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -