नकली N95 मास्क का बड़ा जखीरा जब्त
नकली N95 मास्क का बड़ा जखीरा जब्त
Share:

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में क्राइम ब्रांच के अफसरों ने N95 मास्क की एक नकली खेप बरामद की है. मार्केट में इसकी प्राइस 27 लाख रुपये बताई जा रही है. क्राइम ब्रांच को इसके बारे में पहले से जानकारी मिली थी. इसी आधार पर दो इंसपेक्टर अशोक खोट और नीतिन पाटील ने मास्क की सप्लाई कर रहे एक व्यक्ति को हिरासत में लिया. इस मामले में मुबंई के वर्ली क्षेत्र से एक मिनी ट्रक को जब्त किया गया.

साक्षी मलिक हासिल करना चाहती हैं अर्जुन पुरस्कार, सोशल मीडिया पर जाहिर की अपनी इच्छा

पुलिस के अनुसार ट्रक में 98 हज़ार मास्क थे जिनकी सप्लाई मुंबई के अलग-अलग मेडिकल शॉप में होने थे. पुलिस ने रियाज़ अहमद खान नाम के एक आरोपी को हिरासत में लिया है. मीडिया से मिली जानकारी मुताबिक पुलिस ने धोखाधड़ी, लापरवाही और कॉपीराइट अधिनियम के तहत जनता के जीवन को खतरे में डालने जैसे आईपीसी की धाराओं के तहत केस दर्ज किया है. फिलहाल पुलिस इस बात का पता लगा रही है कि आखिर ये मास्क कहां बनाए गए थे.

एमपी: कोरोना की चपेट में आए स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी, ट्वीट कर दी जानकारी

बता दे​ कि N95 मास्क का उपयोग आमतौर पर मेडिकल स्टाफ करते हैं. लिहाजा इसकी प्राइस भी बहुत अधिक होती है. ये वायु के कणों को भी साफ करता है. इसका फिल्टर 0.3 माइक्रोन के कणों को भी फिल्टर कर सकता है. कहा जाता है कि N95 मास्क को इस तरीके से बनाया जाता है कि ये उड़ने वाले दूषित कणों से 95% लड़ने में सक्षम है. इसके अलावा ये सर्जिकल मास्क से भी ज्यादा फायदेमंद है. सर्जिकल मास्क का उपयोग केवल 1 या 2 दिन के लिए किया जा सकता है किन्तु इस मास्क को आप बहुत दिनों तक उपयोग कर सकते हैं.

जल्द ही कांग्रेस अध्यक्ष पद इस्तीफा दे सकती है सोनिया गाँधी

आखिर क्यों रामवीर उपाध्याय के बेटे पीएम और सीएम योगी के काम से है प्रभावित ?

केंद्रीय मंत्री का देश की अर्थव्यवस्था पर बड़ा बयान, बताया कौन है परिस्थिति का दोषी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -