दिल्ली हाईकोर्ट ने शरजील इमाम की अपील पर सुनवाई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित की
दिल्ली हाईकोर्ट ने शरजील इमाम की अपील पर सुनवाई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित की
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने देशद्रोह के आरोपों से जुड़े 2020 के सांप्रदायिक दंगों के मामले में आरोप तय करने को चुनौती देने वाली शरजील इमाम की अपील को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने राजद्रोह से जुड़े एक मामले की सुनवाई की और मई 2022 में राजद्रोह की धारा (124ए आईपीसी) से जुड़े सभी मामलों को स्थगित रखा गया था. न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने मामले को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया। बताया गया कि राजद्रोह कानून से संबंधित मामले सुप्रीम कोर्ट में लंबित हैं. इस बीच, जमानत याचिका की सुनवाई 16 मई तक के लिए स्थगित कर दी गई है क्योंकि एएसजी एसवी राजू मामले पर बहस करने के लिए उपलब्ध नहीं थे।

15 मार्च, 2022 को दिल्ली की कड़कड़डूमा अदालत ने दिसंबर 2019 में दिल्ली के जामिया इलाके में और जनवरी 2020 में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में सीएए विरोधी प्रदर्शन के दौरान दिए गए कथित भड़काऊ भाषणों के लिए शरजील इमाम के खिलाफ देशद्रोह और अन्य आरोप तय किए। उसने खुद को निर्दोष बताया है और मुकदमे का दावा किया है। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत ने शरजील इमाम के खिलाफ धारा 124ए (देशद्रोह), 153ए (धर्म आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 153बी (राष्ट्रीय एकता के लिए हानिकारक आरोप, दावे), 505 (आपत्तिजनक बयान) के तहत आरोप तय किए थे।  

आरोपी दिसंबर 2019 के शाहीन बाग विरोध के आयोजकों में से एक है। शरजील इमाम को जनवरी 2020 में दिल्ली पुलिस ने बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार किया था। यह जामिया मिलिया इस्लामिया में कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने का मामला है, जिसके कारण कथित तौर पर दिसंबर 2019 में विश्वविद्यालय के बाहर हिंसा हुई थी। दिल्ली पुलिस ने वर्तमान मामले में उनके खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उन्होंने नफरत, अवमानना, भड़काने वाले भाषण दिए थे। 

दिल्ली पुलिस ने शरजील के खिलाफ आरोप पत्र में उल्लेख किया था, "उस पर देशद्रोही भाषण देने और समुदाय के एक विशेष वर्ग को देश की संप्रभुता और अखंडता के लिए हानिकारक गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने के लिए उकसाने का आरोप है।" मामला ट्रायल कोर्ट के समक्ष साक्ष्य दर्ज करने के चरण में है।

'उन्होंने पुछा पंजाब में कृषि उपज कैसी है..', तिहाड़ जेल में केजरीवाल से मिलने के बाद बोले भगवंत मान

जालंधर पुलिस ने फिल्लोर इलाके में 60 लाख का सोना जब्त किया

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने लिया चार धाम यात्रा 2024 की तैयारियों का जायजा, अब तक 16 लाख श्रद्धालु करवा चुके हैं पंजीकरण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -