घटेंगे मंत्रालय, बढ़ेगी महिलाओं की भागीदारी और बुजुर्गों की पेंशन..! अभी से शुरू हो गई मोदी 3.0 की तैयारी
घटेंगे मंत्रालय, बढ़ेगी महिलाओं की भागीदारी और बुजुर्गों की पेंशन..! अभी से शुरू हो गई मोदी 3.0 की तैयारी
Share:

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आगामी लोकसभा चुनावों में जीत की अपनी संभावनाओं को लेकर मजबूत आत्मविश्वास प्रदर्शित कर रही है, साथ ही नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने की उम्मीदें काफी अधिक हैं। यह भावना उन सरकारी अधिकारियों के बीच प्रतिध्वनित होती है जो नई सरकार के गठन के लिए सक्रिय रूप से रणनीति बना रहे हैं।

प्रस्तावित योजनाओं में मंत्रालयों की संख्या में संभावित कमी शामिल है, जो वर्तमान में 54 है। इसके अतिरिक्त, अगले छह वर्षों के भीतर विदेशों में भारतीय मिशनों की संख्या को 20% तक बढ़ाने की योजना है। बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में अधिक निजी निवेश आकर्षित करने और प्राथमिकता वाले उद्यमों के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। कैबिनेट सचिव द्वारा बुलाई गई बैठकों में चर्चा के लिए निर्धारित एक मसौदा पत्र में महत्वाकांक्षी लक्ष्यों की रूपरेखा दी गई है, जिसमें 2030 तक पेंशन लाभ प्राप्त करने वाले वरिष्ठ नागरिकों का प्रतिशत 22% से दोगुना करके 50% करना और महिलाओं की भागीदारी को 37% से बढ़ाकर 50% करना शामिल है। सरकार का लक्ष्य ई-वाहनों को अपनाने को बढ़ावा देना है, जिसका लक्ष्य उनकी बाजार हिस्सेदारी 7% से बढ़ाकर 30% से अधिक करना है।

अदालतों में लंबित मामलों के मुद्दे को हल करने के प्रयास भी चल रहे हैं, जिसमें 2030 तक संख्या को 5 करोड़ से घटाकर 1 करोड़ से कम करने का लक्ष्य है, साथ ही अगले छह वर्षों में न्यायिक रिक्तियों को 22% से घटाकर 10% करने की योजना है। रक्षा व्यय को सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 2.4% से बढ़ाकर 3% करने के बारे में चर्चा हो रही है, जिसमें रक्षा अनुसंधान के लिए अधिक धन आवंटित करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसका उद्देश्य रक्षा उपकरणों के घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देकर हथियारों के आयात पर भारत की निर्भरता को कम करना है।

हालाँकि इनमें से कई प्रस्तावों पर पहले ही विचार किया जा चुका है, लेकिन चुनाव की घोषणा से पहले प्रधान मंत्री मोदी के साथ परामर्श के बाद नए सिरे से चर्चा शुरू हो गई है। चीन, ब्राजील और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों की सुव्यवस्थित सरकारी संरचनाओं की तुलना करते हुए, परिवहन क्षेत्र के भीतर मंत्रालयों के विलय की संभावना जताई गई है। यह ध्यान देने योग्य है कि जहां नौकरशाह इन योजनाओं को तैयार करने में सक्रिय रूप से शामिल हैं, वहीं सरकार की अंतिम संरचना निर्धारित करने में सांसदों और गठबंधन सहयोगियों को समायोजित करने की आवश्यकता को देखते हुए अंतिम निर्णय राजनीतिक होंगे।

दिल्ली-NCR का मौसम होगा सुहावना, IMD ने की बारिश की भविष्यवाणी

'रूस से तेल खरीदना बंद नहीं करेंगे..', अमेरिका को भारत का दो टूक जवाब

बिहार में महागठबंधन में शामिल हुई विकासशील इंसान पार्टी, RJD ने आवंटित की 3 सीटें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -