कोविशील्ड वैक्सीन से हार्ट अटैक का खतरा ! अदालत में 51 लोगों ने ठोंका दावा, माँगा हर्जाना

कोविशील्ड वैक्सीन से हार्ट अटैक का खतरा ! अदालत में 51 लोगों ने ठोंका दावा, माँगा हर्जाना
Share:

लंदन: कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली ब्रिटिश दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने अदालत में स्वीकार किया है कि टीका, दुर्लभ मामलों में, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) के साथ रक्त का थक्का बनने का कारण बन सकता है। इस सिंड्रोम के कारण रक्त के थक्के बन सकते हैं और प्लेटलेट काउंट में कमी हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप संभावित रूप से स्ट्रोक और दिल का दौरा जैसे गंभीर परिणाम हो सकते हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के सहयोग से एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोविशील्ड का निर्माण भारत के सीरम इंस्टीट्यूट (SII) द्वारा कोरोना महामारी के दौरान किया गया था और इसे भारत सहित व्यापक रूप से प्रशासित किया गया है।

केरल में नेशनल इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) कोविड टास्क फोर्स के सह-अध्यक्ष डॉ. राजीव जयदेवन ने बताया कि TTS रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्के का कारण बन सकता है, हालांकि टीकाकरण के बाद यह बहुत दुर्लभ है। मौतों को रोकने में COVID-19 टीकों की भूमिका को स्वीकार करते हुए, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि TTS के साथ टीके के संबंध के बारे में प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में बताया गया है।

कोविशील्ड, MRNA-आधारित टीकों के विपरीत, एक वायरल वेक्टर प्लेटफॉर्म का उपयोग करके निर्मित किया जाता है। यह ChAdOx1 का उपयोग करता है, एक चिंपैंजी एडेनोवायरस जिसे मानव कोशिकाओं में COVID-19 स्पाइक प्रोटीन ले जाने के लिए संशोधित किया गया है। यह तकनीक, इबोला वैक्सीन के विकास में उपयोग की जाने वाली तकनीक के समान, प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण पैदा किए बिना वायरस पर प्रतिक्रिया करना सिखाती है।

ब्रिटिश अदालत में, एस्ट्राज़ेनेका को 51 व्यक्तियों के दावों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें 100 मिलियन पाउंड तक के हर्जाने की मांग की गई है। पहले शिकायतकर्ता, जेमी स्कॉट का आरोप है कि उन्हें मस्तिष्क में स्थायी चोट लगी थी और अप्रैल 2021 में टीका प्राप्त करने के बाद वह काम करने में असमर्थ हो गए, जिसके कारण रक्त का थक्का जम गया। एस्ट्राज़ेनेका ने अपने कानूनी बचाव में टीटीएस को स्वीकार किया है, यह सुझाव देते हुए कि पीड़ितों और उनके परिवारों को मुआवजा दिया जा सकता है।

'वोटों का जिहाद करो, लेकिन खामोशी से..', जिन सलमान खुर्शीद ने सोनिया गांधी को बताया देश की माँ, उनकी भतीजी का Video वायरल

'पीटते थे, जुल्म करते थे..', 93 बच्चों को बस में भरकर लाने वाले 5 मौलवी धराए, आपबीती सुनाकर रो दिए बच्चे

पूनम के टुकड़े-टुकड़े करके बोरे में भरी लाश, टैक्सी ड्राइवर निजाम से कर बैठी थी प्यार, वो ही निकला कातिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -