'रूस से तेल खरीदना बंद नहीं करेंगे..', अमेरिका को भारत का दो टूक जवाब
'रूस से तेल खरीदना बंद नहीं करेंगे..', अमेरिका को भारत का दो टूक जवाब
Share:

नई दिल्ली: रूस-यूक्रेन संघर्ष की शुरुआत के बाद से भारत के रूस से कच्चे तेल के अधिग्रहण में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। पहले, भारत के कुल कच्चे तेल आयात में रूस का योगदान 1 प्रतिशत से भी कम था। हालाँकि, 2023 में, इराक और सऊदी अरब जैसे पारंपरिक आपूर्तिकर्ताओं को पीछे छोड़ते हुए, इसकी सबसे बड़ी हिस्सेदारी 30 प्रतिशत तक पहुंचने का अनुमान है। गौरतलब है कि पिछले साल जुलाई में भारत के कुल कच्चे तेल के आयात का 40 प्रतिशत हिस्सा रूस से आया था।

इस साल फरवरी में अस्थायी गिरावट के बावजूद, रूसी आयात में लगभग 25 प्रतिशत की गिरावट के साथ, भारत द्वारा रूस से खरीद कम करने के अमेरिकी दबाव के आगे झुकने की अटकलें लगाई गईं। हालाँकि, भारत सरकार ने रूस से कच्चे तेल की नियमित खरीद बनाए रखने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए ऐसे दावों का दृढ़ता से खंडन किया है। भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका को दोहराया है कि उसकी ऊर्जा सुरक्षा के लिए उसकी आवश्यकताओं के अनुसार किसी भी देश से तेल प्राप्त करने की स्वतंत्रता आवश्यक है।

भारत ने स्पष्ट किया कि रूस से आयात में कमी बाहरी दबाव के कारण नहीं बल्कि खरीद पैटर्न में विविधीकरण का परिणाम है। हाल के वर्षों में, भारत ने अपने कच्चे तेल आपूर्तिकर्ता आधार का विस्तार किया है, कई नए देशों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, जिनकी कुल संख्या 39 है। नतीजतन, भारत अब कच्चे तेल की जरूरतों के लिए कुछ चुनिंदा देशों पर बहुत अधिक निर्भर नहीं है। इसके अतिरिक्त, संयुक्त राज्य अमेरिका ने खाड़ी क्षेत्र और लाल सागर में भूराजनीतिक गतिशीलता को देखते हुए अपने रुख को समायोजित किया है। शुरुआत में भारत पर रूसी तेल आयात बंद करने का दबाव बनाते हुए अमेरिका ने स्पष्ट किया है कि उसने रूस से भारत की खरीद पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है।

रूसी कच्चे तेल के असीमित सेवन पर चिंताओं को संबोधित करते हुए, अमेरिका ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। इसका तर्क है कि यदि भारतीय रिफाइनरियां रूसी कच्चे तेल को पेट्रोलियम उत्पादों में संसाधित करती हैं, तो इन उत्पादों को रूसी के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाना चाहिए। व्यवहार में, यूरोपीय देश भारतीय-परिष्कृत रूसी कच्चे तेल से उत्पन्न परिष्कृत पेट्रोलियम उत्पादों को खरीदते हैं। फिर भी, अमेरिका कच्चे तेल की कीमतों को नियंत्रित करने वाले अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन करने के महत्व पर जोर देता है और रूसी कच्चे तेल की खरीद में संयम का आग्रह करता है। सात देशों के समूह (जी7) देशों ने वैश्विक तेल की कीमतों को नियंत्रित करने, स्थिरता सुनिश्चित करने और दुनिया भर में मुद्रास्फीति के दबाव को रोकने के लिए रूस से तेल खरीदने के लिए मूल्य बैंड निर्धारित किए हैं।

अमेरिका के उप वित्त मंत्री एरिक वान नोस्ट्रैंड ने अपनी भारत यात्रा के दौरान स्पष्ट किया कि ये प्रतिबंध परिष्कृत रूसी कच्चे तेल से प्राप्त उत्पादों पर लागू नहीं होते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि शोधन के बाद, रूसी तेल अपना मूल वर्गीकरण खो देता है। इसलिए, परिष्कृत रूसी कच्चे तेल से निर्मित उत्पादों के निर्यात को रूसी कच्चे तेल के आयात के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाएगा।

हालाँकि अमेरिका ने स्पष्ट रूप से भारत को अपने रूसी तेल आयात को कम करने का निर्देश नहीं दिया है, लेकिन यह रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों और 60 डॉलर प्रति बैरल की जी7 मूल्य सीमा के पीछे के उद्देश्य पर जोर देता है। इरादा कच्चे तेल की बिक्री से रूस के लाभ मार्जिन को कम करना और वैश्विक तेल आपूर्ति संतुलन बनाए रखना है। फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद, पश्चिमी देशों ने सीमित कच्चे तेल की खरीद और मूल्य सीमा सहित विभिन्न प्रतिबंध लगाए। हालाँकि, भारत तब से अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करते हुए जटिल भू-राजनीतिक परिदृश्य से गुजरते हुए रूसी कच्चे तेल के सबसे प्रमुख आयातक के रूप में उभरा है।

बिहार में महागठबंधन में शामिल हुई विकासशील इंसान पार्टी, RJD ने आवंटित की 3 सीटें

कन्नूर के मुलियाथोड में बम विस्फोट की दर्दनाक घटना, दो लोग गंभीर रूप से घायल

भीमा कोरेगांव मामले की आरोपी शोमा सेन को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -