रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिका लगाया फोन, चीन से सुलझ सकता है विवाद
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिका लगाया फोन, चीन से सुलझ सकता है विवाद
Share:

कोरोना काल में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर से फोन पर चर्चा की है. वही, मंगलवार को रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने यह जानकारी उपलब्ध कराई है. अधिकारियों ने संभावना जताई कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव पर वार्ता में चर्चा होने की उम्मीद है. वहीं दोनों देशों के बीच लेह के चुशूल में कमांडर स्तर की वार्ता जारी है.

भाजपा कहती है 'मेक इन इंडिया', लेकिन करती है 'बाय फ्रॉम चायना' - राहुल गाँधी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत-चीन के बीच तनाव को सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच मंगलवार को तीसरी बार कमांडर स्तर की बातचीत होना है. वहीं भारत सरकार ने सोमवार को चीन के लोकप्रिय टिकटॉक (Tiktok), हेलो (Helo) समेत कुल 59 एप पर रोक लगा दिया है. 15 जून को दोनों देशों की सेना के बीच हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे वहीं चीन में भी नुकसान हुआ है. इसी माह 6 तारीख को दोनों देशों के बीच पहली मीटिंग हुई थी तब दोनों देश LAC से पीछे हटने पर सहमत हुए थे. इसके बाद दूसरी बैठक 22 जून को हुई. ये दोनों बैठक चीन के मोल्दो में की गई लेकिन आज यानि 30 जून को तीसरी बैठक लेह के चुशुल में हो रही है.

इंग्लैंड में बेकाबू हुआ कोरोना, फिर लागू करना पड़ा लॉकडाउन

दूसरी ओर भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के साथ ही मरीजों के महामारी से उबरने की दर भी लगातार सुधर रही है. अब तक 5.50 लाख संक्रमितों में से 3.34 लाख तक स्वस्थ भी हो चुके हैं. इस तरह मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 58.67 फीसद हो गई है. हालांकि, महाराष्ट्र समेत कुछ राज्यों में संक्रमण का प्रसार जारी है. इसको देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है. आइसीएमआर के मुताबिक देश में अब तक 86,08,654 नमूनों की जांच हुई है. 

गलवान विवाद पर बोले US सीनेटर्स, कहा- भारत को जानबूझकर उकसा रहा

चीनकांग्रेस नेता कपिल सिब्बल को रास नहीं आया चीनी एप बैन करने का फैसला, कही ये बात

पाकिस्तान ने आज से फिर खोला करतारपुर कॉरिडोर, नहीं पहुंचा एक भी भारतीय श्रद्धालु

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -