गलवान विवाद पर बोले US सीनेटर्स, कहा- भारत को जानबूझकर उकसा रहा चीन

गलवान विवाद पर बोले US सीनेटर्स, कहा- भारत को जानबूझकर उकसा रहा चीन

वाशिंगटन: भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर जो विवाद चल रहा है उसकी नजर पूरी दुनिया पर है. क्योंकि दो परमाणु संपन्न देशों के बीच विवाद का असर विश्व की सियासत पर पड़ता है. इस बीच अमेरिका के कई सीनेटर्स ने चीन को भारत के विरुद्ध जानबूझ कर आक्रामक रुख अपनाने के लिए लताड़ा है. अमेरिकी सीनेटर मार्को रूबियो ने सोमवार को अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू के साथ बातचीत की. उन्होंने कहा कि चीन की तरफ से अकारण भारत के साथ तल्खी का माहौल बनाया जा रहा है, हम इस मुद्दे पर भारत के साथ खड़े हैं. उन्होंने कहा कि भारत ने स्पष्ट कर दिया है कि भारत चीन के सामने झुकेगा नहीं.

उनके अलावा सीनेट के मेजोरिटी लीडर मिच मेकोनेल ने भी एक सप्ताह में दूसरी बार चीन को लताड़ा है. उन्होंने कहा कि चीन ने जापानी क्षेत्र में अपनी सबमरीन को शुरू कर दिया है, भारत के साथ युद्ध छेड़ दिया है. चीन ने जानबूझकर ये माहौल पैदा किया है और भारत के साथ विवाद शुरू किया है. मिच ने कहा कि चीन ने भारत के 20 जवानों की हत्या की है. आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच जारी विवाद पर इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बयान दिया था कि ये बेहद चिंता का विषय है, वह दोनों देशों में बात करवाने को तैयार हैं.

वहीं, दूसरी तरफ अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा था कि US अपनी फ़ौज को यूरोप से हटाकर एशियाई देशों के पास तैनात करेगा. क्योंकि चीन लगातार भारत पर आक्रामक हो रहा है, इसके अलावा दक्षिणी चीन सागर में मूवमेंट कर रहा है.

तीरंदाज दीपिका कुमारी बंधने जा रही है शादी के बंधन में, शुरू हुई हल्दी की रस्मे

यदि मैच के दौरान बॉल चमकाने के लिए किया लार का इस्तमाल तो हो सकती है परेशानी

कोरोना जांच में नहीं लगेगा समय, जल्द उपलब्ध होगी घरेलू टेस्ट किट