टिड्डियों का जीवन काल किसानों के लिए बन चुका है मु​सीबत, जानें क्यों

May 29 2020 03:50 PM
टिड्डियों का जीवन काल किसानों के लिए बन चुका है मु​सीबत, जानें क्यों

आसमान में उड़ने वाले वयस्कों में परिपक्व होने से पहले टिड्डियां कई चरणों से गुजरती हैं. इस प्रक्रिया के दौरान किसी भी बिंदु पर यदि अनुकूल परिस्थितियां हों तो वे झुंड में बदल सकती हैं. उनके व्यवहार और शारीरिक लक्षणों में परिवर्तन के परिणामस्वरूप वे बनी रह सकती हैं या फिर उलटा भी हो सकता है. 

कोलकाता STF को मिली बड़ी सफलता, जमात-उल-मुजाहिदीन का शीर्ष कमांडर गिरफ्तार

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि झुंड में यह एक दिन में 81 मील या इससे अधिक की दूरी तय कर सकती हैं. 1954 में एक झुंड ने उत्तर पश्चिम अफ्रीका से ब्रिटेन तक की उड़ान भरी. वहीं 1988 में पश्चिम अफ्रीका से कैरेबियन तक का सफर तय किया. इस दौरान वे महज 10 दिनों में 3100 मील तक पहुंच गई.

पीएम मोदी से मिलने पहुंचे अमित शाह, लॉकडाउन-5 पर चल रहा मंथन

अगर आपको नही पता तो बता दे कि टिड्डियों के भारी संख्या में पनपने का मुख्य कारण वैश्विक तापवृद्धि के चलते मौसम में आ रहा बदलाव है. विशेषज्ञों ने बताया कि एक मादा टिड्डी तीन बार तक अंडे दे सकती है और एक बार में 95-158 अंडे तक दे सकती हैं. टिड्डियों के एक वर्ग मीटर में एक हजार अंडे हो सकते हैं. इनका जीवनकाल तीन से पांच महीनों का होता है. नर टिड्डे का आकार 60-75 एमएम और मादा का 70-90 एमएम तक हो सकता है. वही, टिड्डियों को भगाने के परंपरागत उपायों में थाली बजाना, खेतों में धुंआ करना करना शामिल हैं. टिड्डियों का दल आवाज के कंपन को महसूस करता है. इस कारण आजकल इन्हें भगाने के लिए डीजे का भी प्रयोग किया जाने लगा है. यह आवाज को दूर से भांपकर अपना रास्ता बदल लेते हैं अथवा खेतों से उड़कर दूर चले जाते हैं. इसके अतिरिक्त, फसलों को टिड्डी दल के हमले से बचाने के लिए  हेस्टाबीटामिल, क्लोरफाइलीफास और बेंजीएक्सटाक्लोराइड का खेतों में छिड़काव करना चाहिए. साथ ही ड्रोन से रसायन का छिड़काव किया जा रहा है. वहीं सरकारी स्तर पर भी इस तरह के प्रयास किए जाते हैं. हालांकि इतने बड़े पैमाने पर ऐसे उपाय करना काफी मुश्किल काम है. वहीं खाली पड़े खेतों में टिड्डी दल अंडे देता है. जिन्हें नष्ट करने के लिए खेतों में गहरी खुदाई की जानी चाहिए और फिर इनमें पानी भर देना चाहिए.

ये राज्य काटेगा अपने कर्मचारियों का 50 फीसद वेतन, सीएम ने किया ऐलान

लॉकडाउन के चलते पाकिस्तान में फंसे 300 भारतीयों को मिली भारत आने की अनुमति

हरियाणा सरकार ने सील की सीमाएं, दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर लगा बड़ा जाम