गाज़ा में इजराइल का रेस्क्यू ऑपरेशन, एयरस्ट्राइक में 67 फिलिस्तीनियों की मौत
गाज़ा में इजराइल का रेस्क्यू ऑपरेशन, एयरस्ट्राइक में 67 फिलिस्तीनियों की मौत
Share:

यरूशलम: गाजा अस्पताल के अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि इजरायल के बंधक बचाव अभियान में गाजा में घातक हवाई हमले शामिल हैं, जिससे घनी आबादी वाली पट्टी में कम से कम 67 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। विशेष रूप से, इज़राइल इस हवाई हमले में दावा किए गए 136 हमास बंधकों में से केवल दो को बचाने में सफल रहा।

इज़रायली हमला गाजा पट्टी के दक्षिणी किनारे पर स्थित शहर राफा में हुआ, जहां 14 लाख फ़िलिस्तीनी इज़रायल-हमास युद्ध में अन्यत्र लड़ने से बचने के लिए भाग गए हैं। सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि बंधकों को राफा में दूसरी मंजिल के अपार्टमेंट में रखा गया था, अपार्टमेंट और आसपास की इमारतों दोनों में हमास के बंदूकधारियों की सुरक्षा थी। हगारी ने कहा कि सोमवार सुबह 1:49 बजे विशेष बल आग लगने वाले अपार्टमेंट में घुस गए, इसके एक मिनट बाद आसपास के इलाकों पर सिलसिलेवार हवाई हमले किए गए। इज़रायली सेना के प्रवक्ता ने कहा कि बचाव दल के सदस्यों ने बंधकों को उनके शवों से बचाया क्योंकि हमास के कई बंदूकधारियों के साथ एक साथ कई स्थानों पर भारी लड़ाई छिड़ गई थी।

बंधकों को पास के "सुरक्षित क्षेत्र" में ले जाया गया और मध्य इज़राइल के एक अस्पताल में ले जाने से पहले उनकी त्वरित चिकित्सा जांच की गई। इज़राइल ने चार महीने से अधिक समय के युद्ध के बाद राफा को गाजा में हमास का आखिरी गढ़ बताया है और संकेत दिया है कि उसका जमीनी आक्रमण जल्द ही घनी आबादी वाले शहर को निशाना बना सकता है। रविवार को, व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो बिडेन ने प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को चेतावनी दी थी कि इज़राइल को नागरिकों की सुरक्षा के लिए "विश्वसनीय और निष्पादन योग्य" योजना के बिना राफा में हमास के खिलाफ सैन्य अभियान नहीं चलाना चाहिए।

सेना ने बचाए गए बंधकों की पहचान 60 वर्षीय फर्नांडो साइमन मार्मन और 70 वर्षीय लुईस हर के रूप में की है, जिनके बारे में सेना ने कहा था कि उन्हें 7 अक्टूबर के सीमा पार हमले में किबुत्ज़ निर यिझाक से हमास के आतंकवादियों द्वारा अपहरण कर लिया गया था, जिससे युद्ध शुरू हो गया था। दोनों को हवाई मार्ग से शीबा अस्पताल ले जाया गया और बताया गया कि उनकी स्वास्थ्य स्थिति अच्छी है। वे सुरक्षित बचाए जाने वाले दूसरे और तीसरे बंधक हैं। नवंबर में एक महिला सैनिक को बचाया गया था।

स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, गाजा में इजरायली हवाई और जमीनी हमले में 28,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए, 80% से अधिक आबादी विस्थापित हो गई और बड़े पैमाने पर मानवीय संकट पैदा हो गया। नवंबर में एक सप्ताह के संघर्ष विराम के दौरान 100 से अधिक बंधकों को मुक्त कराया गया था। इज़राइल का कहना है कि लगभग 100 बंधक हमास की कैद में हैं, जबकि हमास के पास लगभग 30 अन्य लोगों के अवशेष हैं जो या तो 7 अक्टूबर को मारे गए थे या कैद में मारे गए थे।

दिसंबर में अपने बंधकों से बच निकलने के बाद तीन इजरायली बंधकों को इजरायली सेना ने मार डाला था। माना जाता है कि शेष बंधक सुरंगों में फैले हुए और छिपे हुए थे, संभवतः खराब परिस्थितियों में। यह बचाव इसराइलियों के लिए मनोबल बढ़ाने वाला है, लेकिन यह उन सभी की रिहाई की दिशा में एक छोटा कदम है। इज़राइल ने सभी बंधकों की वापसी को युद्ध के मुख्य लक्ष्यों में से एक बताया है। बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में हजारों फिलिस्तीनियों को मारने के अपने भयानक कदम में, "संपूर्ण जीत" तक इजरायल के सैन्य हमले को आगे बढ़ाने की कसम खाई है, जिसमें हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं को नष्ट करना भी शामिल है।

'MP से अगर सोनिया गांधी राज्यसभा जाएं तो हमें खुशी होगी', बोले जीतू पटवारी

'हम यहाँ नाचने गाने के लिए थोड़ी हैं..', विधानसभा में सीएम नितीश कुमार पर जमकर बरसे तेजस्वी यादव

जम्मू कश्मीर: देर रात घर में अचानक भड़की आग, तीन बच्चों की जलकर दर्दनाक मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -