नेविगेशन के युग में क्रांति लाएगा भारत का ये डिवाइस
नेविगेशन के युग में क्रांति लाएगा भारत का ये डिवाइस
Share:

देश में स्मार्ट डिवाइस और आईओटी के युग में नेविगेशन एक आवश्यक फीचर है, जिसका इस्तेमाल हम विभिन्न पर्सनल और कमर्शियल अप्लीकेशंस में करते हैं. यह हमारे एक जगह से दूसरी जगह ट्रेवल करने के दौरान भी काफी मददगार होता है. ओला/उबेर भी नेविगेशन का प्रयोग कर एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं. इसी नेविगेशन की वजह से स्विगी या अन्य कंपनियां खाना डिलीवर करते हैं. यह टेक्नोलॉजी एरियल और मैरिन नेविगेशन में होती है.

सूर्य ग्रहण के दौरान भूलकर भी ना करें ये 5 काम, भुगतना पड़ सकता है बुरा अंजाम

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नेविगेशन टेक्नोलॉजी से राष्ट्र अपनी टेरीटरी, अपनी सीमाओं को सुरक्षित रखने और आपदा रिस्पांस को मैनेज करने का काम करता है. इन्हीं जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आईआईटी मुंबई के शोधकर्ताओं ने एक नेविगेशन रिसीवर आरएफ फ्रंट इंड इंट्रीग्रेटेड सर्किट (आईसी चिप) ध्रुव का निर्माण किया है, जिसका इस्तेमाल नेविगेशन में हो सकता है. सीधे तौर पर कहें तो आने वाले समय में यह जीपीएस के साथ नेविगेशन का एक विकल्प हो सकता है. इस चिप को आईआईटी मुंबई के प्रोफेसर राजेश झेले के मार्गदर्शन में छात्रों विजय कंचेतला (लीडर), संतोष, अंजिक्य शुभम जैन, श्वेता, जेफिन जॉय, सैयद हमीद, मुकुल पंचोली, सुमित, अमितेश त्रिपाठी, पवन खन्ना और साक्षी ने तैयार किया है. इस प्रोजेक्ट को इलेक्ट्रॉनिक्स और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने वित्तपोषित किया है. इसकी नोडल एजेंसी समीर है.

18 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई और शून्य से नीचे तापमान में ITBP के जवानों ने किया योग

अपने बयान में प्रोफेसर झेले ने बताया कि सेटेलाइट के सिग्नल को डीकोड करने के लिए चिप की आवश्यकता होती है. हमारे सेलफोन में अभी जीपीएस चिप है. भारत के नेविक को डीकोड करने के लिए भारतीय चिप नहीं है. हमने पहला ऐसा चिप बनाया है कि हम किसी भी सेटेलाइट के नेविगेशन सिग्नल को डीकोड कर सकते हैं. 

आज है सूर्यग्रहण, कई देशों पर पड़ेगा प्रभाव

भाेपाल एवं इंदाैर संभाग में 72 घंटे के बाद बारिश के है आसार

मध्य प्रदेश के अलग-अलग शहरों में इस वक्त दिखेगा ग्रहण, जानें क्या रहेगा समय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -