मध्य प्रदेश के अलग-अलग शहरों में इस वक्त दिखेगा ग्रहण, जानें क्या रहेगा समय
मध्य प्रदेश के अलग-अलग शहरों में इस वक्त दिखेगा ग्रहण, जानें क्या रहेगा समय
Share:

आज यानी 21 जून को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. ये ग्रहण साल का सबसे लम्बा ग्रहण होने वाला है. वहीं, मध्य प्रदेश करीब 10.14 पर ग्रहण शुरू होगा, करीब 11.57 इसका मध्य काल रहेगा और करीब 1.47 पर इसका समापन होगा. यानी ग्रहण करीब 3 घंटे 30 मिनट तक रहने वाला है. प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर खगोलशास्त्रियों ने इसे देखने की तैयारी की है. मध्य प्रदेश में सूर्य ग्रहण से करीब 12 घंटे पहले ही सूतक लगने से पहले सभी मंदिरों के पट बंद कर दिए गए है. हालांकि अलग अलग शहरों में ग्रहण लगने के समय में थोड़ा बहुत अंतर रह सकता है.

बता दें की भोपाल में 10.14 पर ग्रहण शुरू होगा, 11.57 मध्य काल रहेगा और 1.47 पर ग्रहण समाप्त होगा. इंदौर और उज्जैन में 10.10 से ग्रहण शुरू होगा, 11.51 मध्य काल रहेगा और 1.42 पर ग्रहण समाप्त होगा. जबलपुर में 10.21 पर ग्रहण शुरू होगा, 12.06 मध्य काल रहेगा और 1.54 पर ग्रहण समाप्त होगा. ग्वालियर में 10.19 पर ग्रहण शुरू होगा, 12.02 पर मध्य काल रहेगा और 1.50 पर ग्रहण समाप्त होगा. रतलाम में 10.09 से ग्रहण शुरू होगा 11.49 मध्य काल रहेगा और 1.40 पर समाप्त होगा.

इस संबंध में ज्योतिषी विनोद रावत के मुताबिक जिन राशियों पर ग्रहण अशुभ है उन राशि वालों को ग्रहण नहीं देखना चाहिए. ग्रहण के वक्त भगवत भजन, गुरु मंत्र आदित्य हृदय स्त्रोत, सूर्य मंत्र का जाप हवन करना लाभदायक रहता है. ग्रहण के सूतक पूर्व खाद्य पदार्थों में तुलसी दल कुशा रखने का विधान है. ग्रहण के वक्त पर गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी रखना जरुरी है.

इंदौर में मिले 41 नए कोरोना पॉजिटिव, चार लोगों ने गवाई जान

सिविल असिस्टेंट सर्जन के 665 पदों पर निकली भर्तियां, मिलेगा आकर्षक वेतन

बच्चे बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश, यूपी पुलिस के हत्थे चढ़े मानव तस्कर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -