भाेपाल एवं इंदाैर संभाग में 72 घंटे के बाद बारिश के है आसार

भोपाल: मध्य प्रदेश के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है. वहीं अब लगातार तीन दिन से हाे रही बारिश का सिलसिला शनिवार काे थम सा गया है. इस बारें में माैसम वैज्ञानिकाें का कहना है कि रविवार से मंगलवार तक शहर के कुछ हिस्साें में बूंदाबांदी हाेते रहने के आसार हैं. 72 घंटे बाद भाेपाल एवं इंदाैर संभाग के जिलाें में भारी बारिश हाेने की संभावना जताई गई है.

दरअसल, डाप्लर रडार इंचार्ज वेद प्रकाश ने बताया है कि अरब सागर के उत्तरी हिस्से में हवा का जाे चक्रवाती घेरा था, वह शनिवार सुबह पश्चिम दिशा की ओर शिफ्ट हाे गया है. इससे सिस्टम थोड़ा दूर चला गया. बादल बने लेकिन पश्चिम दिशा की ओर बने इसलिए पैटर्न भी शिफ्ट हाे गया और शनिवार काे मंदसाैर, आगर, राजगढ़, गुना अशाेकनगर तरफ तेज बारिश हुई. भाेपाल के कुछ हिस्साें में बूंदाबांदी ही हुई.

बता दें की कोलांस नदी इस बार मानसून की शुरुआती बारिश में ही लबालब हो गई है. जून के महीने में ही यह 8 से 10 फीट पर बहने लगी है और लगातार इसका पानी बड़े तालाब में आ रहा है. आमतौर पर बड़े तालाब में जुलाई के दूसरे सप्ताह में पानी आना शुरू होता है. लेकिन पिछले दो साल में कोलांस के संरक्षण के लिए हुए कार्यों का ही नतीजा है कि कोलांस के सहायक नालों में भी पर्याप्त पानी है और वह सीधा नदी में आ रहा है. एक तरफ ग्रामीणों ने अपने संसाधनों से इस नदी के गहरीकरण का अभियान चलाया था, दूसरी तरफ जिला पंचायत ने यहां टूटे हुए स्ट्रक्चर सुधारे और नए गेब्रियल स्ट्रक्चर आदि भी बनाए. इसके साथ ही राजस्व अमले ने नदी और नालों की जमीन पर हुए अतिक्रमण भी हटा दिए है.  

देवास में बढ़े कोरोना के मरीज, बैंक नोट प्रेस में 14 नए पॉजिटिव मिले

इंदौर में मिले 41 नए कोरोना पॉजिटिव, चार लोगों ने गवाई जान

सिविल असिस्टेंट सर्जन के 665 पदों पर निकली भर्तियां, मिलेगा आकर्षक वेतन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -