18 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई और शून्य से नीचे तापमान में ITBP के जवानों ने किया योग
18 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई और शून्य से नीचे तापमान में ITBP के जवानों ने किया योग
Share:

लेह: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लद्दाख में 18 हजार फीट की ऊंचाई पर ITBP के जवानों ने योग और प्राणायाम किया. लद्दाख में बर्फ से ढकी सफेद धरती पर ITBP जवानों के एक दल ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग अभ्यास किया. लद्दाख में जिस स्थान पर इन जवानों ने योग किया वहां तापमान शून्य डिग्री से नीचे है. बर्फ की सफेद चादर पर जवानों का योग अभ्यास बेहद मनोरम लग रहा था.

गौरतलब है कि हाल ही में लद्दाख में ही भारत और चीन की आर्मी के बीच हिंसक झड़प हुई है. लद्दाख में ही भारत की चीन की सीमा पड़ती है. ITBP के जवान इस सीमा की निगरानी करते हैं. आज योग दिवस के अवसर पर बर्फ की सफेद चादर के बीच काला चश्मा लगाए ITBP के जवानों ने लद्दाख में योग किया. सिक्किम में भी ITBP के जवानों ने योग और प्राणायाम किया. तस्वीरों में लद्दाख के मुकाबले सिक्किम में अपेक्षाकृत कम बर्फ नज़र आ रही है. किन्तु यहां का नज़ारा बेहद सुंदर नजर आ रहा है. नीले आसमान और बादलों के नीचे ITBP के जवानों ने योग किया.

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश और दुनिया को धैर्य और कर्म का संदेश दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि योग का साधक संकट में कभी भी धीरज नहीं खोता है. उन्होंने कहा कि योग का अर्थ ही है- समत्वम् योग उच्यते. यानी अनुकूलता-प्रतिकूलता, सफलता-विफलता, सुख-संकट, प्रत्येक परिस्थिति में समान रहने, अडिग रहने का नाम ही योग है. गीता में भगवान कृष्ण ने योग की बात करते हुए कहा है- ‘योगः कर्मसु कौशलम्’अर्थात्, कर्म की कुशलता ही योग है.

पीएम मोदी बोले- जो हमें साथ लाए, जोड़े, वही तो है योग

केवल शारीरिक कसरत नहीं, बल्कि मोक्ष प्राप्ति का जरिया भी है 'योग'

घर में योग करके मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, देशवासियों को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -