दिल्ली की हवा हुई और जहरीली, गाजियाबाद और गुड़गांव भी खतरे में

नई दिल्ली. हमारे पूर्वज कहा करते थे कि खुले माहौल में ताजा हवा में साँस लेने से स्वास्थ बेहतर बना रहता है. लेकिन आज-कल देश-दुनिया के हालत इससे बिलकुल उलटे नजर आ रहे है. इस दौर में वायु प्रदर्शन से दुनिया भर के कई बड़े-बड़े शहर जूझ रहे है और देश की राजधानी दिल्ली भी इससे अछूती नहीं है. हाल ही में आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि राजधानी दिल्ली की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है. 

दिल्ली में बम्पर सरकारी नौकरियां, आज ही कर दें आवेदन

हाल ही में भारतीय मौसम विभाग द्वारा की गई एक जाँच में यह बात सामने आई है कि देश की राजधानी दिल्ली में पिछले दो दिनों से लगातार बिगड़ रहा वातावरण कल मंगलवार को और बिगड़ गई है. राजधानी दिल्ली में कल (मंगलवार) शाम चार बजे की गई जाँच में दिल्ली का कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक (ए क्यू आई) 256 दर्ज किया गया है जो प्रदुसित हवा के स्तर से काफी ऊपर है. और यह हालत सिर्फ राजधानी दिल्ली की ही नहीं है बल्कि गाजियाबाद और गुड़गांव में तो वायु प्रदूषण के हालत इससे भी बदतर है.  

स्वस्थ हैं MDH के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी, निधन की उड़ी थी अफवाह

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सी पी सी बी) की हालिया जाँच के अनुसार गाजियाबाद और गुड़गांव में ए क्यू आई लेवल क्रमश: 307 और ३२८ दर्ज किया गया है जो खतरे के निशान के बेहद करीब है. आपको बता दें कि हरियाणा और पंजाब में किसानो द्वारा बड़ी मात्रा में पराली जलाए जाने की वजह से भी दिल्ली और इसके आस पास के छेत्रों में हवा की गुणवत्ता काफी ख़राब हो जाती है.

 ख़बरें और भी  

दिवाली पर रेलवे दे रहा है यात्रियों को दो नई ट्रेनों की सौगात सफर होगा आसान

7 वां वेतन आयोग : देश भर के रेलकर्मी दिल्ली में करेंगे विरोध प्रदर्शन

अब सेनेटरी नैपकिन से नहीं फैलेगी गन्दगी, देश की बेटियों ने निकाली नई तकनीक

दिल्ली मेट्रो में 1500 पद खाली, सरकारी नौकरी के लिए ऐसे करें आवेदन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -