स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है करेला, इस तरह करें उपयोग

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है करेला, इस तरह करें उपयोग

आपको बता दें करेला स्वाद में भले ही कड़वा होता है, लेकिन इसके फायदे जानकर आप भी इसे खाना शुरू कर देंगे। करेले खाने से होने वाले फायदों के बारे में तो आप जानते होंगे, लेकिन अगर करेले का अन्य तरीकों से इस्तेमाल करें तो यह कई और रोग भी मिटा सकता है।

वजन कम करने के अलावा इन चीज़ों में भी लाभकारी है पोहा

ऐसे कर सकते है करेले का उपयोग 

जानकारी के मुताबिक अगर आपको किसी चीज का घाव है या फोड़ा है तो करेले की जल को घिसकर फोड़े पर लगाएं, एक दो बार ऐसा करने से आपका फोड़ा पक जाएगा और पस भी निकल जाएगी। वहीं ऐसा करने से फोड़ा जल्द और बिना किसी परेशानी के ठीक हो जाता है। साथ ही अगर आपके पास करेले की जड़ नहीं है तो करले के पत्तो को पीसकर थोड़ा गर्म करके पट्टी बांध लें। इससे फोड़ा पक जाएगा और पस भी निकल जाएगी, दर्द से तुरंत राहत मिलेगा।

सिर्फ कॉफ़ी ही नहीं, कॉफ़ी का आटा भी है आपके लिए लाभकारी

यह भी है फायदे 

इसी के साथ मुंह के छालों के लिए करेला बहुत ही अचूक प्रयोग है। इसके लिए करेले की पत्तियों का रस निकालकर उसमें थोड़ मुलतानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना लें और मुंह के छालों पर लगाएं। वहीं अगर मुलतानी मिट्टी ना मिले तो करेले के रस में रूई को डुबोकर छाले वाली जगह पर लगाएं और लाह को बाहर आने दें। इससे मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे। अगर आपको पत्तिया नहीं मिल रही है तो करेले के छिलके का रस निकालकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

कई गंभीर कारण हो सकते हैं सिरदर्द के, ना करें नज़रअंदाज़

पूर्व पत्नी ने बढ़ाई जॉनी डेप की मुश्किलें, घरेलू हिंसा के आरोप के साथ सबूत किए पेश

पैरों की देखभाल के लिए पहने जाते हैं कम्प्रेशन सॉक्स