पैरों की देखभाल के लिए पहने जाते हैं कम्प्रेशन सॉक्स
पैरों की देखभाल के लिए पहने जाते हैं कम्प्रेशन सॉक्स
Share:

आपको जानकारी न हो तो बता दें, कई समस्याओं से बचने के लिए लोग आजकल कंप्रेशन सोक्स का इस्तेमाल करने लगे हैं. स्पाइडर वेन्स और वेरिकोस वेन्स से ग्रसित होने पर कंप्रेशन सोक्स पहनने की सलाह दी जाती है. इन समस्याओं को दूर करने के अलावा कंप्रेशन सोक्स पहनने के कई लाभ भी होते हैं. दरअसल, पैरों से संबंधित समस्याएं या जिन लोगों को पैर में ब्लड क्लोट होने की संभावना होती है उन्हें कंप्रेशन सोक्स पहनने की सलाह दी जाती है. लंबे समय तक बैठे रहने की वजह से ब्लड क्लोट की समस्या होने लगती है. आइये जानते हैं इसके और क्या लाभ होते हैं. 

रक्त प्रवाह में सुधार: कंप्रेशन सोक्स को इस तरह से बनाया जाता है कि यह रक्त के प्रवाह को पंजे के पिछले हिस्से से लेकर हृदय तक प्रभावित करता है. पैर के निचले हिस्से में दबाव पड़ने से रक्त प्रवाह बना रहता है जिससे पैर में सूजन और असहज महसूस नहीं होता है.

ब्लड क्लोट के खतरे को कम करना: पैर में ब्लड क्लोट की समस्या होने पर कंप्रेशन सोक्स पहनने की सलाह दी जाती है. इसे पहनने से पोस्ट थ्रोमबोटिक सिंड्रोम के विकसित होने की संभावना कम हो जाती है. यह भी एक प्रकार की नसों की गंभीर सिंड्रोम होता है.

पैरों मे कम सूजन: पैरों में सूजन कम करने के लिए घुटनों तक कंप्रेशन सोक्स पहनने की सलाह दी जाती है. यह पैर के निचले हिस्से में फ्लूइड एकत्रित होने की वजह से होने वाली सूजन को रोकने में मदद करता है. कंप्रेशन सोक्स वेरिकोस वेन्स की वजह से होने वाले दर्द को भी कम करता है.

नसों से जुड़ी डिजीज में सुधार: कंप्रेशन सोक्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल वेरिकोस वेंस की वजह से होने वाले दर्द से आराम पाने के लिए किया जाता है. इसे पहनने से नसों के बढ़ जाने से होने वाली डिजीज को कम करने में मदद मिलती है.

इन एक्सरसाइज़ से बैठे बैठे कर सकते हैं अपना बेली फैट कम

अब अनचाही प्रेगनेंसी को रोक सकेगी ज्वेलरी

क्या आप जानते हैं शरीर के किस अंग को कैसे साफ़ करना चाहिए..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -