सिर्फ कॉफ़ी ही नहीं, कॉफ़ी का आटा भी है आपके लिए लाभकारी
सिर्फ कॉफ़ी ही नहीं, कॉफ़ी का आटा भी है आपके लिए लाभकारी
Share:

कॉफ़ी हर किसी ने पी होगी और हर कोई इसे पसंद करता है. चाय के अलावा कॉफ़ी ही है जिसे अधिक लोग पीना पसंद करते हैं. कॉफी पीते हैं इसके बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन कभी इसके आटे के बारे में नहीं सुना होगा. आपको बता दें, इस आटे में ग्लूटिन नहीं होता है. कॉफी बनाने के लिए कॉफी के पेड़ से चेरी तोड़कर उसमें से कॉफी निकालकर चेरी को फेंक दिया जाता है. इन बची हुई चेरी को सूखाकर फिर पीसकर कॉफी का आटा बनाया जाता है. यह आपके बहुत काम आता है और सेहत के लिए लाभकारी भी है. 

पहले बता दें, इसका स्वाद फलों की तरह होता है. कॉफी के 1 चम्मच कॉफी के आटे में 34 कैलोरी, 310 एमजी पोटेशियम, 1.8 एमजी सोडियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.  

वजन कम करे : कॉफी के आटे में कम मात्रा में फैट होते हैं जो वजन कम करने में मददगार होते हैं. बादाम का आटा और नारियल के आटे से कॉफी के आटे का सेवन फायदेमंद होता है अगर आप वजन कम करना चाहते हैं.
 
पाचन में सहायक: कॉफी के आटे में डाइट्री फाइबर होता है जो पाचन में मदद करते हैं. कॉफी के आटे में 5.2 ग्राम फाइबर होते हैं. जो खाद्य पदार्थ को धीरे-धीरे पचाने में मदद करते हैं जिससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है.

इलेक्ट्रोलाइट संतुलन में: पोटेशियम एक महत्वपूर्ण माइक्रन्यूट्रिएंट है जो कॉफी के आटे में पाया जाता है. यह पोषक तत्व शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित बनाने में मदद करता है. पोटेशियम कोशिकाओं के सामान्य कार्य के लिए भी जरुरी होता है.

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए : कॉफी के आटे में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. कॉफी के आटे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल को नष्ट करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है.

शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करेगा आम का सेवन

शरीर से इन बीमारियों को कोसो दूर रखता है गौमूत्र

डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है पोहे का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -