कई गंभीर कारण हो सकते हैं सिरदर्द के, ना करें नज़रअंदाज़

कई गंभीर कारण हो सकते हैं सिरदर्द के, ना करें नज़रअंदाज़

सिरदर्द होने के कई कारण हो सकते हैं. आज की लाइफस्टाइल में सिरदर्द होने आम बात है लेकिन इसे नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता. इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये गंभीर बीमारी का रुप ले सकता है. शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाले दर्द की तरह ही सिर दर्द को किसी एक श्रेणी में निर्धारित करना मुश्किल है. इस समस्या से अक्सर जूझने वाले लोगों को ये जानना चाहिए कि कब उनका सिर दर्द सामान्य नहीं है. तो आइये आपको बता देते हैं इसके इसके कारण. 

सिर दर्द के साथ चेहरे और गर्दन में एक साथ दर्द
अगर आपको सिर दर्द के साथ गर्दन और चेहरे में भी दर्द महसूस हो रहा है तो यह कैरोट्ड आर्टरीज(carotid arteries) या मन्या धमनियों को तोड़ने की क्षमता रखता है जो आपकी गर्दन के एक तरफ मौजूद होती हैं. इसके कारण ताजा रक्त दिल से दिमाग तक नहीं पहुंच पाता और स्ट्रोक का कारण बन सकता है.

सिर दर्द के साथ एक तरफ सुन्नपन
अगर आपको सिर में दर्द होने के साथ सिर के एक हिस्से में सुन्नपन और कमजोरी महसूस हो रही है तो यह सेरेब्रल वेनस थ्रोम्बोसिस( Cerebral Venous Thrombosis) का संकेत हो सकता है. इसके दौरान दिमाग में अत्यधिक रक्तस्राव होता है जो स्ट्रोक का कारण बन सकता है.

सिर दर्द के साथ गर्दन में अकड़न 
अगर आपको सिर दर्द के साथ गर्दन में भी दर्द हो रहा है तो आपको मैनिन्जाइटिस(meningitis) या मस्तिष्कावरण शोथ हो सकता है. मैनिन्जाइटिस से ग्रस्त 95 प्रतिशत लोग सिर दर्द के साथ गर्दन में दर्द होने की शिकायत करते हैं.

शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करेगा आम का सेवन

शरीर से इन बीमारियों को कोसो दूर रखता है गौमूत्र

डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है पोहे का सेवन