वजन कम करने के अलावा इन चीज़ों में भी लाभकारी है पोहा
वजन कम करने के अलावा इन चीज़ों में भी लाभकारी है पोहा
Share:

भारत में नाश्ते के तौर पर पोहे खाये जाते हैं. कई जगह पर ये कुछ ज्यादा ही खाये जाते हैं. लोग इसे शौक से कहते हैं लेकिन ये नहीं जानते होंगे कि इसके कितनी लाभ हो सकते हैं. पोहा हल्का होता है और बेहद आसानी से पच जाता है इसलिए पोहा एक बेहद लोकप्रिय खाद्य पदार्थ होता है. पोहे में सब्जियां और मसाले डालकर आप उसको और भी अधिक सेहतमंद और स्वादिष्ट बना सकते हैं. ऐसे में आपको बता दें, वजन कम करने के अलावा पोहा का सेवन करना सेहत के लिए कैसे लाभकारी होता है. 

1.ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है-
पोहा फाइबर से भरपूर होता है जिसका सेवन करने से यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है. पोहा खाने से ब्लड शुगर का स्तर तेजी से नहीं बढ़ता है जिससे यह डायबिटीक लोगों के लिए भी एक सेहतमंद डिश माना जाता है.

2. कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत होता है- 
पोहा में 76 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट और 23 प्रतिशत फैट होता है इसलिए इसका सेवन करने से शरीर में हेल्दी फैट्स की भी कमी नहीं होती है. यहीं कारण है कि पोहा खाना लाभकारी होता है.

3. कैलोरी कम होती है- 
पोहा में कैलोरी बहुत कम होती है. एक कटोरी वेजिटेबल पोहा में 250 कैलोरी होती है साथ ही भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं. इसलिए यह कम कैलोरी वाले हेल्दी फूड में शामिल किया जाता है.

4. आसानी से पचता है- 
पोहा में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है इसलिए इसे पचाना काफी आसान होता है. पोहा खाने से आपको ब्लोटिंग की समस्या भी नहीं होती है.

कई गंभीर कारण हो सकते हैं सिरदर्द के, ना करें नज़रअंदाज़

पैरों की देखभाल के लिए पहने जाते हैं कम्प्रेशन सॉक्स

शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करेगा आम का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -