वंदे भारत अभियान ने बनाया रिकॉर्ड, कई भारतीयों ने की स्वदेश वापसी
वंदे भारत अभियान ने बनाया रिकॉर्ड, कई भारतीयों ने की स्वदेश वापसी
Share:

महामारी कोरोना की वजह से विदेश में फंसे भारतीयों की वापसी प्रारंभ हो गई है. विदेश से भारतीयों का वापस स्वदेश लाने के लिए सरकार ने वंदे भारत मिशन प्रारंभ किया है. इस मिशन के तहत 4.75 लाख से अधिक लोगों को स्‍वदेश लाया गया है. विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि एक जुलाई तक वतन वापसी के इच्छुक कुल 5,83,109 भारतीयों ने विदेशी दूतावासों में पंजीकरण कराया था. इनमें से वंदे भारत अभियान के तहत 4,75,000 से अधिक लोगों को वतन वापस लाया जा चुका है.

भारतीय बाजार में जल्द लांच होगी COVAXIN, ICMR ने जारी किया लेटर

अपने बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत के पड़ोसी मुल्क जैसे नेपाल, बांग्लादेश आदि देशों से लगभग 90 हजार से अधिक लोगों को वापस स्वदेश लाया गया  है. वही, वंदे भारत अभियान के अंतर्गत चौथे चरण में मंत्रालय 500 से अधिक उड़ानों का संचालन करेगा. इसमें एअर इंडिया और निजी विमानन कंपनियां दोनों शामिल हैं. श्रीवास्‍तव ने बताया कि अभियान के चौथे चरण में संचालित होने वाली उड़ानों की सूची मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है और इसे लगातार अपडेट किया जा रहा है. बता दें कि बीते सात मई को शुरू किया गया वंदे भारत अभियान बृहस्पतिवार से अपने चौथे चरण में प्रवेश कर गया है.

राहुल गाँधी बोले- H1-B वीजा पर निलंबन से भारतीय कंपनियों पर पड़ेगा असर, बैन हटाए US

अपने बयान में (एएआइ) के चेयरमैन अरविंद सिंह ने कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उड़ानें प्रारंभ करने का प्रयास कर रहा है. जिसके तहत अमेरिका और कनाडा के साथ-साथ यूरोप और खाड़ी देशों से बातचीत कर रहा है. इनके साथ द्विपक्षीय समझौतों की कोशिश की जा रही है, जिससे इन देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू करने की अनुमति मिल सके. इससे पहले 23 जून को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा था कि अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस के साथ द्विपक्षीय आधार पर उड़ानें शुरू करने की कोशिश हो रही है.

चीन से तनाव के बीच लेह पहुंचे पीएम मोदी, सेना से लिया हालात का जायज़ा

चीन बॉर्डर पर गतिरोध कायम, आज तैयारियों का जायज़ा लेने लद्दाख जाएंगे CDS रावत

6.5 लाख के पार पहुंचा कोरोना, पिछले 24 घंटों में 21 हज़ार नए केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -