भारतीय बाजार में जल्द लांच होगी COVAXIN, ICMR ने जारी किया लेटर
भारतीय बाजार में जल्द लांच होगी COVAXIN, ICMR ने जारी किया लेटर
Share:

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर आ रही है.  कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन (COVAXIN) 15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है. इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने निर्मित किया है. भारत बायोटेक और ICMR की ओर से वैक्सीन लॉन्चिंग संभव है.

हाल ही में कोवैक्सीन के इंसानी ट्रायल की अनुमति मिली है. ICMR की ओर से जारी लेटर के अनुसार, 7 जुलाई से इंसानी ट्रायल के लिए इनरोलमेंट शुरू हो जाएगा. इसके बाद यदि सभी ट्रायल सही हुए थे तो आशा है कि 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है. सबसे पहले भारत बायोटेक की वैक्सीन बाजार में आ सकती है. इस लेटर को ICMR और सभी स्टेकहोल्डर (जिसमें एम्स के डॉक्टर भी शामिल हैं) ने जारी किया है. उनका कहना है कि यदि ट्रायल हर चरण में सफल हुआ तो 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन बाजार में आ सकती है. ICMR की तरफ से फिलहाल यह अनुमान लगाया गया है.

आपको बता दें कि बीते दिनों ही हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने दावा किया था कि उसे कोवैक्सीन के चरण-1 और चरण-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए DGCI से हरी झंडी भी मिल गई है. कंपनी ने यह भी कहा है कि ट्रायल का काम जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू किया जाएगा. भारत बायोटेक का वैक्सीन बनाने में पुराना अनुभव है.

कोरोना मरीजों पर पैनी नजर रखेगा ये अनोखा सेंसर युक्त उपकरण

निवेशकों को मिली चेतावनी, भूलकर भी साझा न करें दस्तावेज

चीनी सामानों के ​बहिष्कार का दिखा असर, भारत कम हुआ व्‍यापार घाटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -